आईपीएल के चाहने वालों के लिए गुड न्यूज़ इन 5 बड़े शहरों में हो सकती है नीलामी

 
IPL

क्रिकेट के दीवानों के लिए खुशखबरी है। अगले साल आईपीएल धमाकेदार होने वाला है। इस बार की मेगा टी-20 लीग में 2022 में 2 नई टीमें भी शामिल हों गई है फैंस ये जानने को बेकरार हैं कि नई फ्रेंचाइजी को हासिल करने के लिए नीलामी कब होगी। अब इसकी तारीख सामने आ गई है।

आपको बता दें ये पहली बार नहीं है की एक सीजन में दस टीमें खेलेंगी। 2011 में भी दस टीमें खेल चुकी हैं। 2012 में कोच्चि को बैन कर दिया गया था। अगले दो सीजन यानी 2012 और 2013 में नौ टीमों ने हिस्सा लिया था। 2014 में लीग एक बार फिर से 8 टीमों के टूर्नामेंट हुए थे

जानकारी के अनुसार, आखिरी दिन 21 सितंबर है, जबकि बिडिंग 5 अक्टूबर तक चुनी जा सकती हैं। सूत्रों की माने तो.बोली 17 अक्टूबर को लगने वाली है, जबकि इसके बारे में पूछताछ 21 सितंबर को की जा सकती है। 31 अगस्त को 2022 से टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए प्रस्तावित 2 नई टीमों में से एक के मालिकाना हक और संचालन का अधिकार हासिल हो सकता है।

सालाना 3000 करोड़ रुपये या इससे ज्यादा टर्न ओवर रखने वाली कंपनियों को ही नीलामी प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही 3 से ज्यादा कंपनियों को ग्रुप बनाने की इजाजत नहीं दी जाएगी, लेकिन अगर 3 कंपनियां साथ में आकर एक टीम के लिए बोली लगाना चाहती हैं, तो मंजूरी मिल जाएगी।

गोयनका ग्रुप जिसे हम RPSG ग्रुप के नाम से भी बुलाते हैं। वैसे तो लखनऊ में पिछले कुछ समय से इकाना स्टेडियम में मैच खेले जा रहे है। इस स्टेडियम को भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है। इस स्टेडियम में 50 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। 2019 में इसे अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का भारत में तीसरा होम ग्राउंड घोषित किया है  

IPL फ्रेंचाइजी बनना लगभग फिक्स माना जा रहा है। दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम है। इस स्टेडियम में 1 लाख 32 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता हैमौजूदा सीजन आगे नहीं बढ़ता तो फाइनल समेत सभी नॉकआउट मैच यहीं खेले जाने थे। इससे पहले IPL 2016 और 2017 में गुजरात लायंस भी लीग का हिस्सा रहा है

धर्मशाला भी फ्रेंचाइजी बनने की रेस में शामिल है। हर साल लीग के 2 से 3 मैच यहां स्थित धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में होते रहे हैं। यहां पर टीम के रहने और मैनेजमेंट की व्यवस्था है। साथ होटल और टूरिज्म का मजा है। ऐसे में बिजनेसमैन इस फ्रेंचाइजी में दिलचस्पी दिखाते है।

IPL फ्रेंचाइजी के तौर सामने आ सकता है। होल्कर स्टेडियम फ्रेंचाइजी का होम ग्राउंड भी बन सकता है। होल्कर स्टेडियम में अब तक 1 टेस्ट और 4 वनडे मैच खेले गए हैं। इन सभी मैचों में भारतीय टीम ने जीत हासिल की। इंदौर भारत के सबसे साफ शहरों में नंबर-1 है।

पुणे भी नई फ्रेंचाइजी के लिए मजबूत दावेदारों में से एक है। इससे पहले भी IPL में पुणे फ्रेंचाइजी रही है। पुणे वॉरियर्स इंडिया और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने पुणे का प्रतिनिधित्व किया था। 2011 से लेकर 2013 तक और राइजिंग पुणे 2016 और 2017 सीजन में लीग का हिस्सा रही थी।