कब्ज का अचूक इलाज हैं यह 10 घरेलू उपाय

 
कब्ज का अचूक इलाज हैं यह 10 घरेलू उपाय

कब्ज एक ऐसी समस्या है जिसके बारे में लोग खुलकर बात करना पसंद नहीं करते, बल्कि ये आजकल बहुत ही आम बीमारियों में शामिल हो चुका है। भोजन में फाइबर क कमी, खराब लाइफस्टाइल, देर तक बैठकर काम करते रहने और बहुत ज्यादा मसालेदार, जंक फूड इसकी प्रमुख वजहें हैं। तो अगर आपको भी सुबह फ्रेश होने में बहुत ज्यादा वक्त लगता है साथ ही मलद्वार पर दर्द और तकलीफ भी है तो एक बारगी इन घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं और तकलीफ बहुत बढ़ गई है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

1. अगर आपको लगातार कब्ज की समस्या बनी रहती है तो अंजीर आपके लिए फायदेमंद है। इसके लिए नियमित रूप से दो से तीन अंजीर को शहद के साथ खाएं। इससे कब्ज और गैस से छुटकारा मिलेगा और पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

2. जीरे के पानी में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसको सुबह खाली पेट पीने से आपकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

3. करेले के जूस के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उन्हें करेले के जूस का नियमित सेवन करना चाहिए।

4. पपीते में मौजूद एंजाइम पेपेन पाचन क्रिया को ठीक रखता है। पपीता कब्ज व बवासीर की शिकायत में लाभदायक होता है। पेट के, आंखों के, हृदय रोग, पीलिया, अल्सर रोग में यह काफी फायदेमंद होता है।

5. पेट में होने वाली कई समस्याओं जैसे गैस बनना, कब्ज रहना, पेट का ठीक से साफ न होना, एसिडिटी, दस्त आदि अलसी के पाउडर को रोजाना लेने से ठीक हो जाती है।

6. अगर आपका पेट अक्सर खराब रहता है या कब्ज की शिकायत रहती है तो कच्चा प्याज खाने से आपको फायदा हो सकता है। यह कब्ज की समस्या दूर कर सकता है। इससे पेट भी साफ होता है। प्याज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है।

7. अगर आपको बवासीर ह, तो आप खजूर, इलायची, किशमिश, केला इत्यादि का सेवन शुरु करें। बहुत जल्द लाभ मिलेगा।

8. कब्ज के कारण चेहरे की प्राकृतिक चमक कहीं खो जाती है और आलस का घेरा पूरे दिन बना रहता है। तो अगर कब्ज के लक्षण दिखाई देते हैं तो नरम और साधारण भोजन लें, लेकिन भिगोए हुए किशमिश लेना न भूलें जो कि एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट है।