मौसम में हो रहे बदलाव के साथ गर्भवती महिलाएं इन बातों का भी खास ध्यान रखें

मौसम के करवट लेते ही जहां एक ओर खुशी और उमंग का एहसास होता है तो वहीं दूसरी ओर ऐसे में खास सावधानी बरतने की भी जरूरत होती है। हाल फिलहाल कोरोना का संक्रमण भी फैला हुआ है तो ऐसे में किसी भी तरह की लापवाही सही नहीं होगी। गर्भवती महिलाओं को ऐसे में किस तरह की सावधानी बरतने की जरूरत है, जानते हैं इसके बारे में…

बदलते मौसम में लापरवाही पड़ सकती है भारी

मौसम में हल्की गर्माहट का एहसास होने लगा है। जिस वजह से कपड़ों के साथ लाइफस्टाइल में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। लेकिन इस मौसम में बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़ों के अलावा गर्भवती महिलाओं को भी खास एतिहात बरतने की जरूरत है। सर्दी-जुकाम आपको न करें परेशान, इसके लिए ठंडी चीजें खाना अवॉयड करें। पानी से लेकर फ्रूट जूस, वेजिटेबल जूस सबका टेम्प्रेचर नॉर्मल होना चाहिए।

डाइट पर करें खासतौर से फोकस

वैसे तो बॉडी को हाइड्रेट रखना हर किसी के लिए जरूरी है लेकिन गर्भवती महिलाओं को इसका खासतौर से ध्यान रखना चाहिए। बॉडी में कई तरह के बदलाव इस दौरान होते हैं जिसकी वजह से आपको बार-बार यूरिन जाने की नौबत आ सकती है लेकिन इससे परेशान होकर पानी पीना कम न करें। क्योंकि डिहाइड्रेशन का असर हेल्थ और स्किन दोनों पर देखने को मिलता है। खानपान में ऑयली, जंक, शुगरी चीज़ें छोड़कर बाकी सारी चीज़ें खा सकते हैं। लेकिन हां, ओवरइटिंग से बचें।कंफर्टेबल आउटफिट्स पहनें

गर्भवती महिलाओं को अपने पहनावे का भी ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान टाइट कपड़े, जींस, मोटी लैगिंग्‍स पहनने से बचना चाहिए। हल्के फैब्रिक वाले कंफर्टेबल कपड़े पहनें जैसे मैक्‍सी ड्रेस। प्रेग्नेंसी के वक्त हील्स पहनना अवॉयड करें। इससे पैरों में सूजन आने और मोच लगने का खतरा बढ़ सकता है। आरामदायक फुटवेयर पहनें।

खुली और हवादार जगह में रहें

जिस रूम में ज्यादातर वक्त रहती हैं वो खुली और हवादार हो। बंद कमरे में बेचैनी, सिर दर्द की समस्‍या हो सकती है। कुछ इंडोर प्लांट्स भी रखें जिससे वातावरण स्वच्छ बना रहे।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.