सीबीआई में ऐसे होती है सीधी भर्ती; जानें योग्यता, चयन प्रक्रिया और सैलरी

नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानि सीबीआई में सरकारी नौकरी पाने का सपना लगभग सभी युवाओं में होता है। सीबीआई ऑफिसर के तौर पर काम करने और कैरियर बनाने के लिए लाखों युवा हर साल प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित भी होते हैं। सीबीआई में आमतौर पर प्रोन्नति या प्रतिनियुक्ति के आधार पर काम करने का मौका मिलता है, लेकिन देश की इस प्रमुख जांच एजेंसी में सीधी भर्ती के जरिए भी नौकरी पाने का अवसर दिया जाता है। सीबीआई में सीधी भर्ती प्रक्रिया के जरिए निर्धारित योग्यता मानदंड पूरा करने वाले उम्मीदवार भी सीबीआई में सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

सीबीआई में सीधी भर्ती के विकल्प

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो में सीधी भर्ती का सबसे प्रमुख विकल्प है उप-निरीक्षक (Sub-Inspector) के तौर पर भर्ती। भारत सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेशन मंत्रालय अधीन सीबीआई में उप-निरीक्षक के पदों पर भर्ती कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा के माध्यम से की जाती है। एसएससी द्वारा सीजीएल परीक्षा का आयोजल हर वर्ष किया जाता है। सीजीएल परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के मंत्रालयों एवं विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। इन्हीं पदों में से ग्रुप बी स्तर का पद सीबीआई में उप-निरीक्षक का पद भी एक है।

सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर की सीधी भर्ती के लिए योग्यता (CBI Recruitment Qualification for Sub-Inspector)

सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर की सीधी भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली एसएससी सीजीएल परीक्षा में वे ही उम्मीदवार सम्मिलित हो सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण की हो। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु परीक्षा के वर्ष में कट-ऑफ डेट में 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वर्ष 2020 की एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है, जिसके लिए कट-ऑफ डेट 1 जनवरी 2021 निर्धारित की गयी है। एसएससी सीजीएल 2020 परीक्षा के लिए आवेदन (अंतिम तिथि 31 जनवरी 2021) की अधिक जानकारी यहां से लें। वहीं, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाती है, जो कि ओबीसी के लिए 3 वर्ष, एससी एसटी के लिए 5 वर्ष, दिव्यांगों के लिए 10 वर्ष है।

सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर की सीधी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया (CBI Recruitment Selection Process for Sub-Inspector)

सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर की सीधी भर्ती के लिए होने वाले सीजीएल परीक्षा में चार चरण होते हैं – टियर 1, टियर 2, टियर 3 और टियर 4। पहले चरण की टियर 1 और टियर 2 परीक्षाओं में सामान्य बुद्धिमत्ता एवं तर्कशक्ति, सामान्य जानकारी, परिमाणात्मक अभिरूचि, अंग्रेजी, सांख्यिकी आदि विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। इस चरण में सफल उम्मीदवारों को टियर 3 लिखित परीक्षा में शामिल होना होता है जिसमें उम्मीदवारों को विस्तृत उत्तरीय प्रश्न हल करने होते हैं। इसके बाद अंतिम चरण टियर 4 एक कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा/ डाटा एंट्री कौशल परीक्षा होती है। सीजीएल परीक्षा के विभिन्न चरणों के लिए निर्धारित सिलेबस की जानकारी अधिसूचना से ली जा सकती है। वहीं, सभी चरणों में सफल घोषित उम्मीदवारों की लिस्ट आयोग द्वारा सम्बन्धित विभागों को नियुक्ति के लिए भेज दी जाती है।

सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर की सैलरी (Salary of Sub-Inspector in CBI)

सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर की नियुक्ति ग्रुप बी स्तर पर की जाती है, जिस पर कार्य करते हुए 7वें वेतन आयोग के पे-मैट्रिक्स लेवल 7 (44,900 से 1,42,400 रुपये) के अनुसार प्रतिमाह सैलरी दी जाती है। इसके अलावा कई अन्य मासिक भत्ते और सुविधाएं भी दी जाती हैं।

 

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.