कांग्रेस जुटी नए प्रदेश अध्यक्षों की नियुक्ति की तैयारी में

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी तेलंगाना, महाराष्ट्र, झारखंड और उत्तराखंड में नए प्रदेश अध्यक्षों की नियुक्ति करने जा रही है। सूत्रों से ये जानकारी मिली है। तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उत्तम रेड्डी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, जबकि महाराष्ट्र और झारखंड में प्रदेश अध्यक्ष अब मंत्री बन गए हैं। उत्तराखंड में प्रदेश अध्यक्ष को बदलने के प्रस्ताव पर मंजूरी होनी बाकी है।

महाराष्ट्र में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहब थोराट उद्धव ठाकरे सरकार में मंत्री बन गए हैं। ऐसे में कांग्रेस नेता और विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले, विजय वत्तिद्वार और अमित देशमुख अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे हैं।

थोराट ने कहा, “मैंने पार्टी से कहा है कि अगर कोई मेरा स्थान ले तो मैं इस पद से इस्तीफा देने के लिए तैयार हूं, क्योंकि मेरे पास पहले से ही कई पद हैं।”

हैदराबाद नगर निगम चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद इस्तीफा देने वाले निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी की जगह रेवंत रेड्डी और मधु गौड़ यासिकी का नाम तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के लिए सबसे आगे चल रहा है। आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद, कांग्रेस तेलंगाना में अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। राज्य में भाजपा मुख्य विपक्षी पार्टी के रूप में उभरी है।

उधर, झारखंड में मौजूदा पीसीसी अध्यक्ष रामेश्वर उरांव के मंत्री बनने के बाद कांग्रेस नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति करने पर विचार कर रही है।

कांग्रेस इन सभी राज्यों में अपना घर बचाने और संगठन को मजबूत करने की कोशिश में जुटी है। उत्तराखंड में, पार्टी प्रीतम सिंह को अध्यक्ष पद से हटाने का मन बना चुकी है और एक नए चेहरे की तलाश में है। माना जा रहा है दलित नेता और राज्यसभा सांसद प्रदीप टमटा उनकी जगह ले सकते हैं, क्योंकि राज्य में दलित आबादी ज्यादा है।

हालांकि सूत्रों का कहना है कि पूर्व मंत्री नवप्रभात, जो ब्राह्मण बिरादरी से हैं, ने भी उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.