कोच्चि- मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का PM मोदी ने किया उद्घाटन, कहा- ‘एक देश, एक गैस ग्रिड’

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोच्चि – मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री के साथ कर्नाटक और केरल के राज्यपाल और मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मौजूद। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोच्चि – मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा, कोच्चि – मंगलुरु पाइप लाइन इस बात का बहुत बड़ा उदाहरण है कि विकास को प्राथमिकता देते हुए सभी मिलकर काम करें, तो कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं होता है।

पीएम मोदी ने मंगलवार को कहा कि सरकार का लक्ष्य ‘एक देश, एक गैस ग्रिड’ का है। प्रधानमंत्री ने कोच्चि से मेंगलुरु तक गेल पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन करने के बाद यह बात कही। उन्होंने कहा कि यह देश भर में सभी गैस ग्रिड को जोड़ने के लिए केंद्र की एक बड़ी पहल है। मोदी ने यह भी कहा कि यह राष्ट्र और विशेष रूप से केरल और कर्नाटक राज्यों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। उन्होंने कहा कि परियोजना केरल और कर्नाटक में लोगों और राज्य सरकारों के सहयोग के कारण वास्तविकता बन गई।

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में राज्य और लोगों के विकास के लिए ऐसी प्रमुख परियोजनाओं को लागू करने के लिए केंद्र-राज्य के सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया। एलएनजी पाइपलाइन 3,226 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई है और केरल में एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड, मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों से होकर 444 किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करती है और कर्नाटक में मेंगलुरु में समाप्त होती है।

यह परियोजना 2009 में शुरू हुई थी और 2016 तक पूरी होनी थी, लेकिन भूमि अधिग्रहण में राजनीतिक विरोध के कारण, परियोजना में देरी हो गई और अब 2020 में यह पूरा हुआ है। यह परियोजना केरल में वाम दलों के घोषणापत्र का एक हिस्सा थी।

परियोजना के एक हिस्से के चालू होने के बाद इसकी सहायता से 2013 से एर्नाकुलम शहर में औद्योगिक इकाइयों और आवासों को पहले से ही गैस की आपूर्ति की जा रही है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि यह परियोजना राज्य के लोगों के समर्थन, गेल और केंद्र सरकार के साथ संयुक्त प्रयास के कारण एक वास्तविकता बन गई है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना को चालू करना वाम मोर्चे का एक प्रमुख चुनावी वादा था।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.