सिविल सर्विसेज में सफल लोकसभा अध्यक्ष बिरला की बेटी, रिजर्व लिस्ट में आया नाम

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की छोटी बेटी अंजलि का पहले ही प्रयास में देश की प्रतिष्ठित सिविल सर्विसेज परीक्षा में चयन हुआ है। सिविल सर्विसेज परीक्षा-2019 की सोमवार को घोषित रिजर्व लिस्ट में अंजलि का नाम आया है। बेटी की उपलब्धि पर सुप्रिया सुले सहित कई सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के परिवार को बधाई दी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की बेटी अंजलि बिरला ने कोटा के सोफिया स्कूल से आर्ट्स में 12वीं की पढ़ाई की। इसके बाद दिल्ली के रामजस कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस (ऑनर्स) में डिग्री लेकर अंजलि ने सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू की। दिल्ली मे एक साल की तैयारी के बाद पहले ही प्रयास में अंजलि ने देश की इस प्रतिष्ठित परीक्षा में सफलता हासिल की है। अंजलि की बड़ी बहन आकांक्षा चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं।

बता दें कि सिविल सर्विसेज (मुख्य) परीक्षा, 2019 का पिछले साल 4 अगस्त, 2020 को परिणाम घोषित हुआ था। इस दौरान कुल 927 वैंकेसी की तुलना में 829 उम्मीदवारों को आईएएएस, आईएफएस, आईपीएस और केंद्रीय सेवाओं के लिए सफल घोषित किया गया था। अब सोमवार को यूपीएससी ने 89 अभ्यर्थियों की रिजर्व लिस्ट जारी की है। जिसमें 73 सामान्य वर्ग, 14 ओबीसी, एक ईडब्ल्यूएस और एक एससी वर्ग के अभ्यर्थी शामिल हैं। इसमें अंजलि बिरला का नाम 67वें नंबर पर है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.