कोरोना वैक्सीन का देशभर में ड्राई रन, 116 जिलों के 259 जगहों पर आयोजन

नई दिल्ली। देश में जल्द कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल के मद्देनजर आज से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) आयोजित हो रहा है। देशभर के 116 जिलों के 259 जगहों पर इसका आयोजन हो रहा है।  इससे पहले चार राज्यों में टीकाकरण के तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राई रन का आयोजन किया गया था। कुछ वक्त पहले गुजरात, असम, पंजाब और आंध्र प्रदेश में इसका आयोजन हुआ था। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मियों के प्रशिक्षण, वैक्सीन को अलग-अलग जगहों पहुंचाने और उसके भंडारण की तैयारियों को परखा जाएगा।

LIVE Updates

  • पश्चिम बंगाल: कोलकाता के बिधाननगर नगर निगम के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन जारी है।

  • कोरोना वैक्सीन पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, ‘मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है। पोलियो टीकाकरण के दौरान भी विभिन्न प्रकार की अफवाहें फैलाई गई थीं, लेकिन लोगों ने टीका लगवा लिया और भारत अब पोलियो मुक्त हो गया है।’

– बेंगलुरु: कामाक्षीपलय में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन जारी । 1,65,000 से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों की पहचान की गई है। यह ड्राई रन हमें टीकाकरण प्रक्रिया की योजना बनाने में मदद करेगा।

– दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की समीक्षा के लिए जीटीबी अस्पताल पहुंचे। यहां उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों से बातचीत की।

– दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन दरियागंज में मैटरनिटी एंड चाइल्ड वेलफेयर (MCW) केंद्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आयोजित कोरोना वैक्सीन ड्राई रन में शामिल होंगे।

– तेलंगाना: हैदराबाद के गांधी अस्पताल में आज होने वाले ड्राई रन के लिए तैयारियां चल रही हैं। कोरोना वायरस वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए आज पूरे देश में कुल 259 जगहों पर ड्राई रन होगा।

– महाराष्ट्र: पुणे के ज़िला अस्पताल में आज होने वाले ड्राई रन के लिए तैयारियां चल रही हैं।

सभी राज्य की राजधानियों में कम से कम 3 जगहों में आयोजित होगा

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन सभी राज्य की राजधानियों में कम से कम 3 जगहों में आयोजित हो रहा है। कुछ राज्यों में ऐसे इलाके भी शामिल होंगे जहां आवाजाही कठिन हो। महाराष्ट्र और केरल अपनी राजधानी के अलावा अन्य प्रमुख शहरों में ड्राई रन का आयोजन कर सकते हैं। दिल्ली में, कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन तीन जगहों पर आयोजित होगा। इनमें दरियागंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सरकार द्वारा संचालित गुरु तेग बहादुर अस्पताल, और निजी वेंकटेश्वर अस्पताल शामिल हैं।

डॉ. हर्षवर्धन ने टीकाकरण पूर्वाभ्यास की तैयारियों की समीक्षा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को टीकाकरण पूर्वाभ्यास की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और कहा था कि चुनाव के दौरान तैयारी की तरह, चिकित्सा टीमों के प्रत्येक सदस्य को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। उन्होंने प्रत्येक अधिकारी से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि टीकाकरण स्थलों और अधिकारियों का प्रभारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए टीकाकरण के लिए विस्तृत जांच सूची और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल (SoP) का पालन करें।

स्वास्थ्य कर्मचारी ड्राई रन के लिए स्थल पर भी उपलब्ध होंगे

ड्राई-रन के दौरान, तीन जगहों में से प्रत्येक के लिए, संबंधित चिकित्सा अधिकारी प्रभारी 25 स्वास्थ्य कर्मचारी की पहचान करेंगे। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि इन लाभार्थियों का डेटा कोविन पर अपलोड किया जाए। ये स्वास्थ्य कर्मचारी ड्राई रन के लिए स्थल पर भी उपलब्ध होंगे।

लगभग 96 हजार लोगों को प्रशिक्षित किया गया

टीकाकरण के मद्देनजर लगभग 96 हजार लोगों को प्रशिक्षित किया गया है। प्रशिक्षकों के राष्ट्रीय प्रशिक्षण में 2,360 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया है और 719 जिलों में जिला स्तर के प्रशिक्षण में 57 हजार से अधिक प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया है। राज्य किसी भी वैक्सीन / सॉफ्टवेयर से संबंधित समस्या के लिए राज्य हेल्पलाइन 104 (जिसका उपयोग 1075 के अतिरिक्त किया जाएगा) कर रहे हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.