60 फीसदी ग्राम पंचायतों पर भाजपा ने किया कब्जा : येदियुरप्पा

बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने गुरुवार को कहा कि राज्य में हुए स्थानीय निकाय चुनावों में 60 प्रतिशत सीटों पर भाजपा समर्थित उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अनुसार उसके समर्थन वाले उम्मीदवारों ने 29,478 सीटें जीती हैं, जबकि कांग्रेस का दावा है कि 24,560 सीटों पर उसके समर्थन वाले उम्मीदवारों ने जीत हासिल की हैं। जद (एस) के उम्मीदवारों ने 15,825 पंचायत सीटें जीती हैं।

येदियुरप्पा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, भाजपा ने 3,600 ग्राम पंचायतों पर कब्जा किया। राज्य में पंचायत चुनावों में भाजपा समर्थित उम्मीदवारों की जोरदार जीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और उनके विकास के एजेंडे में लोगों के अटूट विश्वास और पार्टी के ग्राम विकास और अंत्योदय की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

उन्होंने कहा कि 60 प्रतिशत सीटें भाजपा समर्थित उम्मीदवारों ने जीती हैं।

कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष नलिन कुमार कतील ने कहा कि उनकी पार्टी ने अधिकतम सीटें जीती हैं। इसका श्रेय उन्होंने पार्टी की विभिन्न रणनीतियों को दिया।

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने कहा कि ग्रामीण भारत भाजपा द्वारा लागू की गई नीतियों से निराश है। उन्होंने दावा किया, किसान कृषि कानूनों के खिलाफ हैं और उन्होंने भाजपा को सबक सिखाने के लिए ग्राम पंचायत चुनावों का उपयोग किया। खबरों में कहा गया है कि कर्नाटक में कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार जीत रहे हैं।

सिद्धारमैया ने कहा, कांग्रेस हमेशा किसानों और ग्रामीण भारत के साथ मजबूती से खड़ी रही है। इससे लोगों में आत्मविश्वास बढ़ा है और हमारी जीत की परंपरा जारी है।

बता दें कि गुरुवार को देर रात कर्नाटक राज्य चुनाव आयोग ने शेष 36,781 सीटों के परिणामों की घोषणा की थी, जबकि बुधवार को 5,728 ग्राम पंचायतों की 54,041 सीटों के लिए परिणामों की घोषणा की थी।

बिदर जिले को छोड़कर बाकी जगहों पर मतपत्रों का इस्तेमाल होने से मतगणना में देरी हो रही थी। बिदर में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) का उपयोग किया था।

कर्नाटक ग्राम पंचायत चुनाव 2020 के लिए मतगणना का काम 226 केंद्रों पर हुआ और नतीजे देर रात को घोषित किए गए।

कर्नाटक की 226 तालुकाओं की 5,728 ग्राम पंचायतों की 82,616 सीटों के लिए 2 चरणों में- 22 दिसंबर और 27 दिसंबर को चुनाव हुए थे।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.