पुराने iPhones पर नहीं कर पाएंगे नए साल से WhatsApp का इस्तेमाल, जानें वजह

नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp हर साल कुछ पुराने डिवाइसेज को सपोर्ट करना बंद कर देता है। पिछले साल कंपनी ने iOS 8 वर्जन को सपोर्ट नहीं करने की घोषणा की थी। वहीं अब साल 2021 में iOS 9 प्लेटफॉर्म पर चलने वाले डिवाइसेज पर यूजर्स WhatsApp का उपयोग नहीं कर पाएंगे। अगर आपके भी iPhone यूजर्स हैं तो पुराने वर्जन की बजाय अब नए वर्जन पर आधारित डिवाइस का इस्तेमाल करें। यहां हम आपके लिए उन iPhone मॉडल की लिस्ट लेकर आए हैं जिनमें साल 2021 में WhatsApp का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

जानें मुख्य वजह

WhatsApp हर साल पुराने एंड्राइड और आईओएस वर्जन वाले स्मार्टफोन को सपोर्ट करना बंद कर देता है। हालांकि, अभी तक WhatsApp ने साल 2021 को लेकर इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन उम्मीद है कि हर बार की तरह इस बार भी यूजर्स को यह बदलाव देखने को मिलेगा। इसके पीछे मुख्य वजह यह है कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर नए फीचर्स का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

अगर साल 2021 में WhatsApp पुराने iOS को सपोर्ट करना बंद कर देता है तो कई मॉडल्स में यूजर्स इस ऐप का उपयोग नहीं कर पाएंगे। अगर आपके पास भी iOS 9 ओएस पर आधारित मॉडल है तो उसे तुरंत अपडेट कर लें। इस लिस्ट में iPhone 4s, iPhone 5, iPhone 5c, iPhone 5s, iPhone 6 और iPhone 6 Plus शामिल हैं। ये सभी मॉडल iOS 8 वर्जन पर काम करते हैं। जबकि अब मार्केट मं iOS 14 दस्तक दे चुका है।

ता दें कि फिलहाल WhatsApp एंड्राइड 4.3 या इससे अधिक वर्जन को सपोर्ट करता है। लेकिन आने वाले दिनों में एंड्राइड 4.3 वर्जन पर आधारित स्मार्टफोन्स में यूजर्स इस ऐप का उपयोग नहीं कर सकेंगे। हालांकि, अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर पहले ही चेक कर लें कि आपका फोन कौन से एंड्राइड वर्जन पर काम करता है। अगर पुराना वर्जन है तो उसे तुरंत अपडेट कर लें या फिर अपने बजट में नया स्मार्टफोन भी देख सकते हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.