हैदराबाद में भारत बायोटेक के प्लांट पर पहुंचे पीएम मोदी

नई दिल्‍ली :  कोरोना के खिलाफ देश में बन रही वैक्सीन का जायजा लेने के लिए पीएम मोदी आज तीन प्रयोगशालाओं के दौरे पर हैं। अहमदाबाद के जाइडस कैडिला प्लांट का दौरा करने के बाद पीएम मोदी हैदराबाद पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी हैदराबाद में भारत बायोटेक के प्लांट पर पहुंचे और वैक्सीन की प्रगति का जायजा लिया।

प्रधानमंत्री इसके बाद पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट जाएंगे और वहां पर शोधकर्ताओं व वैज्ञानिकों से बात करेंगे। हैदराबाद रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने जायडस कैडिला के प्लांट में कंपनी के टीके की करीब डेढ़ घंटे तक समीक्षा की थी।

पीएम मोदी ने कुछ देर पहले ट्वीट करके अहमदाबाद दौरे की जानकारी दी। उन्होंने वैक्सीन बनाने वाली टीम को बधाई दी और कहा कि सरकार इस यात्रा में आपके साथ है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि जायडस कैडिला द्वारा विकसित देसी डीएनए आधारित वैक्सीन के बारे में जानकारी के लिए अहमदाबाद के जायडस वायोटेक पार्क का दौरा किया। मैंने इस काम में लगी टीम की उनके काम के लिए बधाई दी। सरकार इस यात्रा में उन्हें सहयोग देने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।

दरअसल, हैदराबाद रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने अहमदाबाद की जायडस कैडिला लैब का भी दौरा किया था। इस दौरान पीएम ने करीब डेढ़ घंटे तक वहां पर मौजूद वैज्ञानिकों से बात की और वैक्सीन के बारे में डिटेल में जानकारी ली। पीएम ने वैक्सीन का प्रोडक्शन, स्टोरेज, डिस्ट्रीब्यूशन के बारे में जानने की कोशिश की। जायडस कैडिला का दावा है कि उसकी वैक्सीन जनवरी 2021 तक आ जाएगी।

कुछ दिनों पहले पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग में कहा था कि हर नागरिक तक वैक्सीन पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है। पीएम मोदी ने वैक्सीन पहुंचाने की रणनीति बताते हुए कहा था कि ये कार्यक्रम लंबा चलेगा और ब्लॉक लेवल तक तैयारी करनी होगी। पीएम मोदी ने कहा था कि राज्यों के साथ मिलकर वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन की रणनीति बनेगी। हालांकि पीएम ने ये नहीं बताया कि वैक्सीन कब तक आएगी। उन्होंने कहा कि इस सवाल का जवाब वैज्ञानिकों के पास है।

हैदराबाद का दौरा करने के बाद पीएम मोदी पुणे के सीरम इन्स्टीट्यूट का भी दौरा करेंगे। सीरम इन्स्टीट्यूट में ऑक्सफोर्ड की वैक्सिन कोविशील्ड का प्रोडक्शन हो रहा है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.