आज से डीयू पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिला शुरू, मेरिट और एंट्रेंस बेस्ड 54 कोर्सेस में होगा एडमिशन

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए विभिन्न स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया आज शुरू की जाएगी। विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में, 13 नवंबर और 15 नवंबर को दी गयी आधिकारिक सूचना के अनुसार मेरिट बेस्ड और एंट्रेंस बेस्ड दोनो तरह के कोर्सस में एडमिशन आज, 18 नवंबर 2020 से शुरू होने हैं। ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने ने डीयू मेरिट बेस्ड पीजी कोर्सेस के लिए आवेदन किया है और साथ ही ऐसे उम्मीदवार भी जिन्हें राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित डीयूईटी 2020 में सफल घोषित किया गया है, वे सभी दिल्ली विश्वविद्यालय के पीजी एडमिशन पोर्टल, pgadmission.du.ac.in पर जाकर दाखिला ले पाएंगे। साथ ही, स्टूडेंट्स डीयू पीजी एडमिशन 2020 से सम्बन्धित अपडेट विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, du.ac.in से भी ले पाएंगे।

डीयू पीजी एडमिशन 2020: 54 कोर्सेस में होगा एडमिशन

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा दी गयी आधिकारिक सूचना के अनुसार मेरिट बेस्ड और एंट्रेंस बेस्ड या दोनो आधारित कुल 54 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए स्टूडेंट्स आज से दाखिला ले पाएंगे। इनमें एमए, एमएससी, बीएड, एमएड, एमसीए, एमपीईडी और एमजे शामिल हैं। हालांकि, एमए साइक्लॉजी और एमए इंग्लिश कोर्सेस के परिणामों की घोषणा नहीं किये जाने से इन कोर्सेस के लिए दाखिला फिलहाल आज से नहीं शुरू होगी।

स्टूडेंट्स अपने फाइनल ईयर मार्क्स करें अपलोड

दिल्ली विश्वविद्यालय ने मेरिट बेस्ड और एंट्रेंस बेस्ड या दोनो आधारित कोर्सेस के लिए आवेदन किये स्टूडेंट्स से अपने फाइनल ईयर के मार्क्स अपलोड करने को कहा है। मार्क्स अपलोड करने की प्रक्रिया 16 नवंबर से ही शुरू कर दी गयी थी। जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक अपने मार्क्स अपलोड नहीं किये हैं, वे पीजी प्रवेश पोर्टल पर लॉगिन करके अपलोड कर सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने ऐसे सभी छात्र-छात्राओं, जिन्होंने एंट्रेंस बेस्ड पीजी कोर्सेस के लिए आवेदन किया है, उन्हें मेरिट बेस्ड पीजी कोर्सेस के लिए दाखिला लेने की छूट दी है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.