565 करोड़ का काला धन अर्जित किया हवाला डीलर नरेश जैन ने

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दावा किया कि हवाला डीलर नरेश जैन और उसके सहयोगियों ने अब तक अपने वैश्विक नेटवर्क से 565 करोड़ रुपये का काला धन अíजत किया है। जांच एजेंसी ने कहा कि उसने जैन और अन्य के खिलाफ 28 अक्टूबर को विशेष अदालत के समक्ष मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया था। ईडी ने एक बयान में कहा, अदालत ने दो नवंबर को आरोपपत्र का संज्ञान लिया और इस मामले में फरार चार आरोपितों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया।

पिछले कुछ वर्षो में 550 से ज्यादा मुखौटा कंपनियों के जरिये एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का संदिग्ध लेन-देन करने से जुड़ी मनी लांड्रिंग की जांच के तहत ईडी ने सितंबर में जैन को गिरफ्तार किया था। ईडी ने दावा किया, जांच में पाया गया कि जैन ने अवैध विदेशी लेन-देन समेत लाभार्थियों के बारे में प्रविष्टियां देकर अपने सहयोगियों के साथ सरकारी खजाने और बैंकों को नुकसान पहुंचाने के लिए आपराधिक साजिश की। ईडी ने कहा कि जैन, उसके सहयोगियों ने हवाला और इस लेन-देन के बदले में धन से अब तक 565 करोड़ रुपये अíजत किए हैं। दिल्ली पुलिस की आíथक अपराध शाखा द्वारा 2018 में दर्ज प्राथमिकी और नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की 2009 में आपराधिक शिकायत के आधार पर एजेंसी जैन और उसके सहयोगियों की भूमिका की जांच कर रही है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.