Friday, November 27, 2020
Home स्वास्थ्य/लाइफस्टाइल सबसे खास होगी स्माइल, जब ऐसे रखेंगी लिप्स का ध्यान

सबसे खास होगी स्माइल, जब ऐसे रखेंगी लिप्स का ध्यान

होंठों पर बार-बार जीभ लगाने की आदत से होंठों के आसपास के हिस्सों पर भी सलाइवा लग जाता है, जिससे इन्फेक्शन होने की संभावना ज़्यादा रहती है।

 

मुंह के आसपास का हिस्सा सबसे जल्दी रूखा पड़ता है इसलिए नियमित रूप से त्वचा को मॉयस्चराइज़ करना न भूलें। सॢदयों में खासतौर पर चेहरे के इस हिस्से को और होंठों के किनारों को अच्छी तरह मॉयस्चराइज़ करें।

यूवी किरणों से बचें

मुंह के चारों ओर सनस्क्रीन लगाना न भूलें क्योंकि कई बार यह हिस्सा सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से भी काला पडऩे लगता है।

विटमिन की जांच

विटमिन-बी की कमी से भी होंठों के आसपास का हिस्सा रूखा और गहरे रंग का हो जाता है। अत: डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, गाजर, ड्राईफ्रूट्स शामिल करें। डर्मेटोलॉजिस्ट से राय लेकर विटमिन-बी के सप्लीमेंट्स भी शुरू कर सकती हैं।

मास्क या पैक लगाएं
डार्क स्पॉट्स को हटाने के लिए नींबू के रस में थोड़ा-सा शहद मिलाकर लगाएं। आलू की स्लाइसेज़ भी रख सकती हैं। यह नैचरल ब्लीच दाग-धब्बों को कम करता है।
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: