जब हेमा मालिनी से शादी के लिए धर्मेंद्र ने लड़ा दी थी जान, 24 साल बाद राजनीति में क्यों आया तूफ़ान

नई दिल्ली। भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की जोड़ी को आइकॉनिक माना जाता है। पर्दे पर इस जोड़ी ने रोमांस और मोहब्बत की जो तस्वीर पेश की, वो एक ज़माने में आशिक़ों के लिए प्यार की पाठशाला से कम नहीं थी। मगर, पर्दे के इस पार भी धर्मेंद्र और हेमा की लव स्टोरी किसी सुपर हिट रोमांटिक फ़िल्म की पटकथा से कम दिलचस्प नहीं है, जिसके एक-एक सीन में ज़बरदस्त ड्रामा और कहानी में कई रोमांचक मोड़ हैं।

हालांकि, इस कहानी का सबसे सनसनीखेज़ मोड़ तब आया, जब धर्मेंद्र ने नई सदी के शुरुआती सालों में राजनीति में क़दम रखा था। मगर, पहले बात धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की लव स्टोरी और शादी की… जिसका ज़िक्र हेमा मालिनी ने अपनी बायोग्राफी Hema Malini- Beyond The Dream Girl में विस्तार से किया है।

सोच-समझकर नहीं हुआ था प्यार

हेमा कहती हैं- ”सच यह था कि मुझे भी नहीं पता था कि मैं चाहती क्या हूं। इतना पता था कि मैं उनकी तरफ़ आकर्षित थी, लेकिन इस रिश्ते का कोई भविष्य नहीं था। शुरुआत में हम केवल अच्छे दोस्त थे। मुझे उनका साथ अच्छा लगता था। मेरा इकलौता तर्क यही था कि मैं सोच-समझकर उनके प्यार में नहीं पड़ी थी। यह थोड़ा अजीब लगता है, लेकिन मैंने यह सोच रखा था कि जब भी शादी करूंगी तो उनके जैसे ही किसी शख़्स से करूंगी। लेकिन कभी उनके साथ होने के बारे में नहीं सोचा था। यह मेरी क़िस्मत और भाग्य था। मैगज़ीन हमारे अफेयर की कहानियों से भरी रहती थीं।

जर्नलिस्ट कुछ ना कुछ लिखते रहते थे, जिससे हमारे घर की शांति भंग होने लगी थी और तनाव बढ़ने लगा था। उस वक़्त मैंने जर्नलिस्ट से बात करना बंद कर दिया, क्योंकि इससे चीज़ें बिगड़ने लगी थीं। मेरे पिता इस सबसे घबरा गये और ज्योतिषियों और पंडितों से मशविरा करना शुरू कर दिया। वो जानना चाहते थे कि मेरी कुंडली में क्या है। मेरी शादी में देरी से वो चिंतित होने लगे थे, और इसी चिंता के चलते वो शूटिंग पर मेरे साथ जाने लगे। ऐसा उन्होंने अपने पूरे जीवन में कभी नहीं किया था।”

धर्मेंद्र को दूर रखने के लिए हेमा के पिता करते थे ऐसे काम

हेमा की भावनाएं धर्मेंद्र के लिए जैसे-जैसे मज़बूत होती जा रही थीं, उनके परिवार वाले चिंतित होने लगे थे। ख़ासकर उनके पिता, जो शूटिंग पर भी हेमा के साथ जाने लगे थे, ताकि धर्मेंद्र से उनकी नज़दीकी कम कर सकें।

बायोग्राफ़ी में इस पर हेमा बताती हैं, ”1975 में जब मैं रामानंद सागर की फ़िल्म चरस की शूटिंग कर रही थी, हम माल्टा में कई हफ़्तों तक रुके हुए थे। चूंकि मैं उनके (धर्मेंद्र) साथ शूटिंग कर रही थी तो मेरे पिता मेरे साथ आना चाहते थे। कास्ट और क्रू को कई बार एक साथ एक ही कार में ट्रैवल करना पड़ता था।

मेरे पिता इस सबसे ख़ुश नहीं थे। वो मुझे तमिल मैं निर्देश दिया करते थे, ताकि धरम जी ना समझ सकें। मैं एक छोर पर बैठती थी और पिताजी बीच में बैठते थे। लेकिन धरम जी कोई ना कोई बहाना बना लिया करते थे, जिससे मुझे बीच में बैठना पड़ता था, ताकि वो मेरे पास बैठ जाएं।”

अयंगर रीति-रिवाज़ से हुई थी धर्मेंद्र-हेमा की शादी

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी के प्यार की आख़िरकार जीत हुई। 2 मई 1980 को हेमा मालिनी से उनके भाई जगन्नाथ के घर पर अयंगर रीति-रिवाज़ से गुपचुप शादी कर ली। जब इसका खुलासा हुआ तो यह उस साल का सबसे बड़ा स्कूप था।

राजीव विजयकर ने धर्मेंद्र की बायोग्राफी Dharmendra- Not Just A He-Man में इस क़िस्से का ज़िक्र किया है। शादी में सिर्फ़ धर्मेंद्र के पिता मौजूद रहे थे। हेमा मालिनी ने बाद में फ़िल्मफेयर मैगज़ीन को दिये इंटरव्यू में शादी की विस्तार से चर्चा की थी। उन्होंने बताया था कि धर्मेंद्र ने उन्हें हीरे की दो अंगूठियां और अयंगर मंगलसूत्र दिया था, जबकि उनके पिता ने साड़ी दी थी।

 

2004 में धर्मेंद्र-हेमा की शादी बनी राजनीतिक मुद्दा

1980 में हुई धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की शादी को लेकर 2004 की राजनीति में भूचाल आ गया था। धर्मेंद्र बीकानेर से बीजेपी के टिकट पर सांसद का चुनाव लड़ रहे थे। उन पर नॉमिनेशन में ग़लत जानकारी देने का आरोप लगाया गया था।

33 फ़िल्मों में साथ किया काम

1970 से 2011 तक धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने 33 फ़िल्मों में साथ काम किया है, जिनमें शोले, जुगनू, चरस, प्रतिज्ञा, सीता और गीता जैसी हिट फ़िल्में शामिल हैं। दोनों की पहली रिलीज़ फ़िल्म तुम हसीन मैं जवां है, जो 24 जुलाई 1970 को रिलीज़ हुई थी। भप्पी सोनी निर्देशित फ़िल्म को सचिन भौमिक ने लिखा था। धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी के निर्देशन में 2011 में आयी फ़िल्म टेल मी ओ ख़ुदा में काम किया था, जो बेटी ईशा देओल के करियर को रिवाइव करने के लिए बनायी थी।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.