दुनिया की 40वीं मूल्यवान कंपनी बनी रिलायंस, मार्केट कैप 200 अरब डॉलर के पार

नई दिल्ली। मार्केट कैपिटल के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) अब दुनिया की 40वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज 210 अरब डॉलर का मार्केट कैप छूने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है। मार्केट एनालिस्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज वर्तमान में दुनिया की 40वीं सबसे मूल्यवान कंपनी है और यह एक्सॉन मोबिल, पेप्सिको, एसएपी, ओरेकल, फाइजर और नोवार्टिस जैसी कंपनियों से आगे है। आरआईएल एशिया की शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान कंपनियों में भी शामिल हो चुकी है।

यह पहली बार है कि किसी भी भारतीय कंपनी ने 200 अरब डॉलर के मार्केट कैप (बाजार पूंजीकरण) के स्तर को छुआ है।

19 जून, 2020 को रिलायंस ने 150 अरब डॉलर के मार्केट कैप को पार किया था और इसने 60 दिनों के कम समय में इन्वेस्टर वैल्यू में 60 अरब डॉलर का इजाफा किया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर एनएसई इंट्रा-डे पर गुरुवार को 2,344.95 रुपये के अपने सर्वकालिक रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया और कारोबार के अंत में 7.29 फीसदी की बढ़त के साथ 2,319 रुपये पर बंद हुआ।

एनएसई पर रिलायंस पीपी के शेयर में 10 फीसदी का अपर सर्किट लगा और यह 1,393.7 रुपये के अभी तक के उच्च स्तर (ऑल-टाइम हाई) पर बंद हुआ। इससे इंट्रा-डे में कंपनी का मार्केट कैप 15.45 लाख करोड़ रुपये यानी 210 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया।

10 सितंबर, 2020 को आरआईएल का मार्केट कैप 208.3 अरब डॉलर रहा।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका की कंपनी सिल्वर लेक पार्टनर्स ने बुधवार को रिलायंस की रीटेल कंपनी रिलायंस रीटेल वेंचर्स में एक अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की थी। इस खबर से कंपनी के शेयर को पंख लग गए और उन्होंने नया स्तर छू लिया। इस साल कंपनी के शेयरों में 47 फीसदी से अधिक तेजी आई है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.