संन्यास की घोषणा की इंग्लैंड के धुरंधर बल्लेबाज बेल ने, भारत के खिलाफ खेली थी सबसे बड़ी पारी

लंदन। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज इयान बेल ने घरेलू सत्र की समाप्ति के बाद संन्यास का एलान कर दिया है। इंग्लैंड के लिए टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों प्रारूप में खेलने वाले इयान बेल ने ट्विटर पर पेशेवर क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। बेल ने साल 2015 में आखिरी बार इंग्लैंड की तरफ से कोई इंटरनेशनल मैच खेला था।

बेल ने इंग्लैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2004 में पदार्पण किया था और अब वह 38 साल के हो गए हैं। इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों की सूचि में बेल चौथे नंबर पर हैं 118 टेस्ट खेलकर उन्होंने कुल 7727 रन बनाए जिसमें भारत के खिलाफ लगाया गया दोहरा शतक भी शामिल रहा। ओवल में भारत के खिलाफ खेली 235 रन की पारी उनके टेस्ट करियर की सबसे बड़ी पारी रही।

बेल ने कहा यह सच है जब वह कहते हैं कि क्या तुम जानते हो सही समय कब है? दुर्भाग्य से मेरा समय अब है। खेल के लिए मेरी भूख और उमंग अब है जिसे मैं प्यार करता हू? लेकिन मेरा शरीर इन मांगों को पूरा नहीं करता जो मैं अपेक्षा करता हूं।बेल पांच बार एशेज जीतने वाली इंग्लैंड टीम का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 118 टेस्ट मैच खेलकर सात हजार से भी ज्यादा रन बनाए और 22 शतक जड़े। इसके अलावा उनके बल्ले से 46 अर्धशतक भी आए। उन्होंने 161 वनडे 161 मैचों में पांच हजार से ज्यादा रन बनाए और चार शतक के अलावा 35 अर्धशतक भी जड़े। उन्होंने आठ टी-20 मैच खेले और 188 रन बनाए। यहां भी उन्होंने एक अर्धशतक जड़ा।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.