7 सितंबर से होगी दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन और गुरुग्राम की रैपिड मेट्रो शुरू

नई दिल्ली । कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर लागू किए गए राष्ट्रव्यापी बंद के बाद सात सितंबर से एक बार फिर से दिल्ली मेट्रो दौड़ने लगेगी। हालांकि सात सितंबर से दिल्ली मेट्रो की केवल येलो लाइन और गुरुग्राम की रैपिड मेट्रो का संचालन ही शुरू हो सकेगा। मेट्रो की येलो लाइन समयपुर बादली से गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर तक चलती है। इसके दो दिन बाद ही नौ सितंबर से ब्लू और पिंक लाइन का संचालन भी शुरू हो जाएगा। ब्लू लाइन द्वारका सेक्टर-21 से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी और वैशाली तक चलती है, जबकि पिंक लाइन मजलिस पार्क से शिव विहार तक चलती है।

इसके ठीक एक दिन बाद यानी 10 सितंबर से रेड और ग्रीन लाइन मेट्रो भी चलने लगेंगी। रेड लाइन रिठाला से शहीद स्थल न्यू बस अड्डा तक जाएगी, ग्रीन लाइन कीर्ति नगर या इंद्रलोक से बहादुरगढ़ में ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन तक जाएगी।

उसी दिन राजधानी की वायलेट लाइन भी शुरू हो जाएगी, जो कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) तक जाएगी। ये तीन शुरुआती दिन फिर से खोली जा रही दिल्ली मेट्रो के स्टेज-1 का हिस्सा हैं। हालांकि इस दौरान मेट्रो सुबह केवल चार घंटे के लिए ही चलेंगी। मेट्रो सुबह सात बजे से 11 बजे के बीच और शाम को चार बजे से आठ बजे के बीच चलेंगी।

पहली स्टेज के मेट्रो संचालन के शुरू होने के बाद 11 सितंबर से दूसरी स्टेज के तहत मेट्रो का संचालन शुरू होगा। उस समय से मैजेंटा लाइन और ग्रे लाइन भी शुरू हो जाएगी। मैजेंटा लाइन जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन तक चलती है और ग्रे लाइन द्वारका से नजफगढ़ के बीच चलती है।

लेकिन चरण-1 के विपरीत, ये दोनों लाइन सुबह छह घंटे (सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे) और शाम (चार बजे से रात 10 बजे) तक चलेंगी। इस बीच इसी दिन से स्टेज-1 की लाइनें भी दिन में 12 घंटे चलने लगेंगी।

अगले दिन स्टेज-3 के तहत स्टेज-1 और 2 लाइनों के अलावा नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 तक चलने वाली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन भी चालू हो जाएगी। इस दिन से सभी लाइनों पर सेवाएं पूरे दिन उपलब्ध रहेंगी और मेट्रो सुबह छह बजे से रात 11 बजे तक चलना शुरू जाएंगी।

डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक (कॉपोर्रेट संचार) अनुज दयाल ने कहा कि मेट्रो कंटेनमेंट जोन में पड़ने वाले स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी और ऐसे स्टेशन जनता के लिए बंद रहेंगे। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर यात्रियों द्वारा सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया जाता है, तो ऐसे स्टेशनों पर भी मेट्रो नहीं रोकी जाएगी।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.