तीसरे चरण में पहुंची ASTRAZENECA की कोरोना वैक्सीन , ट्रंप बोले…

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस से हाहाकार मंचा हुआ है। इसी बीच अमेरिका से अच्छी खबर आई है। अमेरिकी कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा तैयार की जा रही कोविड-19 की वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल फेज-3 में पहुंच चुका है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो इस अमेरिकी वैक्सीन से कोरोना को हराने में सफलता मिल सकती है।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं और फाइजर के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार कर रही एस्ट्राजेनेका ने कहा कि फेज-3 के ट्रायल में अमेरिका में लगभग 30 हजार वॉलंटियरों को शामिल किया गया है। कंपनी के बयान के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, यह बताते हुए मुझे खुशी हो रही है कि एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन फेज-3 के ट्रायल में पहुंच चुकी है। यह वैक्सीन उन वैक्सीनों की कतार में शामिल हो चुकी है जो बनने के काफी करीब हैं। जिसे लोग असंभव मान रहे थे, हमने वो अमेरिका में करके दिखाया।

अमेरिका में ट्रंप सरकार द्वारा वैक्सीन को जल्द से जल्द तैयार करने के प्रयासों में तेजी लाने के लिए ‘ऑपरेशन वार्प स्पीड’ चलाया जा रहा है। वहीं अमेरिकी कंपनी ने कहा कि अमेरिकी आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण का समर्थन करने के लिए अक्टूबर तक वैक्सीन का डेटा तैयार हो सकता है। याद दिला दें कि राष्ट्रपति ट्रम्प ने पहले दावा किया था कि 3 नवंबर के चुनाव से पहले अमेरिका में वैक्सीन उपलब्ध होगी।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.