ट्रेन को पटरी से उतरने से बचाया प्लंबर की सतर्कता ने…

मुरादाबाद । उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में एक सतर्क प्लंबर ने समय पर हस्तक्षेप करते हुए एक बड़ी ट्रेन दुर्घटना को टाल दिया। घटना शनिवार की है जब प्लंबर चंद्रसेन सैनी पटरी के पास से गुजर रहा था तो उसने अमृतसर-हावड़ा पार्सल ट्रेन के ट्रैक से गुजरने के कुछ मिनट पहले ही रेलवे ट्रैक पर एक दरार देखी। इस ट्रेन में दो सैन्य डिब्बे भी लगे हुए थे, जिसमें सेना के जवान सवार थे।

कटिहार के रहने वाले सैनी ने कहा, “मैंने तुरंत लाल कपड़ा लहराना शुरू किया और लोको पायलट ने समय पर ब्रेक लगा दिया।”

24 कोच वाली पार्सल ट्रेन अमृतसर से हावड़ा जा रही थी और जब सैनी ने लाल कपड़ा लहराया तब ट्रेन दिल्ली-लखनऊ डाउन रेल लाइन पर उत्तर प्रदेश के कटघर के तहत भैसिया गांव को पार कर रही थी।

सैनी ने कहा,”जब एक ट्रेन वहां से गुजर रही थी तब मैंने रेलवे ट्रैक के पास चिंगारी देखी। ट्रेन के गुजरने के बाद, मैंने पास जाकर देखा तो वहां एक दरार थी। इसके बाद एक और ट्रेन ट्रैक के पास आ रही थी। मुझे लगा कि इसके कारण दुर्घटना हो सकती है। मैंने लोको पायलट को लाल कपड़ा दिखाया, उसने यह देखकर तुरंत ब्रेक लगा दिया।”

इसके तुरंत बाद वरिष्ठ अधिकारी और मेंटनेंस टीम मौके पर पहुंची।

मुरादाबाद के मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश के अनुसार, संबंधित रेलवे ट्रैक पर ट्रेन की आवाजाही को लगभग तीन घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया। बाद में मेंटनेंस होने के बाद ट्रेन आगे बढ़ाई गई।

इससे पहले भी यहां ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं। पिछले ही महीने राजपुरा जाने वाली मालगाड़ी में ब्रेकडाउन होने के कारण चंदौसी रेलवे स्टेशन पर उसके डिब्बे पटरी से उतर गए थे।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.