सुरक्षा एजेंसियों के होश उड़ाए ISIS आतंकी के ताजा खुलासे ने, चौकन्नी हुई UP-दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली। बीते शनिवार की रात धौला कुआं के बुद्ध जयंती पार्क के पास गिरफ्तार किए गए इस्लामिक स्टेट ऑफ खुरासान प्रॉविंस (आइएसकेपी) के आतंकी मुहम्मद मुस्तकीम खान उर्फ यूसुफ उर्फ अब्दुल उर्फ अबू यूसुफ ने पूछताछ में बुधवार को एक नई जानकारी दी है, जिससे सुरक्षा एजेंसियां हैरान हैं। उसने बताया कि भारत में विदेशी नागरिक भी उसके निशाने पर थे। उन पर हमला करने से पूरे विश्व में आइएसकेपी संगठन का बड़ा संदेश जाता। फिदायीन हमले के लिए दो जैकेट व एक बेल्ट बनाने का एक मकसद यह भी था।

पाक से मिल रहा था निर्देश, आतंकी मुस्तकीम के निशाने पर थे विदेशी नागरिक

पूछताछ में पता चला है कि देश की राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश के वीवीआइपी के अलावा, विदेशी नागरिकों पर आत्मघाती हमला करने के लिए ही उसने मानव बम भी तैयार किया था। अफगानिस्तान व पाकिस्तान में बैठे आकाओं के निर्देश पर देश में बड़े पैमाने पर आतंकी हमला करने के लिए वह कई महीने से उत्तर प्रदेश के देवबंद, सहारनपुर व बरेली समेत दक्षिण भारत के कई राज्यों में समुदाय विशेष के युवाओं की खोज कर उन्हें जेहादी बनाने में जुटा हुआ था, जिससे सुरक्षा एजेंसियों को डर सता रहा है कि वह अपने मंसूबे में कहीं कामयाब तो नहीं हो गया। इंटरनेट चैटिंग व अन्य गोपनीय तरीके से संदेश भेजने के कारण सुरक्षा एजेंसियों को यह जानकारी नहीं मिल पा रही है कि इसके संपर्क में कहां-कहां के युवा थे। स्पेशल सेल व आइबी समेत तमात सुरक्षा एजेंसियां मुस्तकीम से मिली जानकारी के आधार पर अपने-अपने राज्यों में जांच तेज कर दी है।

रेकी कर बड़ा आतंकी हमला करने का था आदेश

दिल्ली स्पेशल सेल के लोधी कॉलोनी स्थित दफ्तर में मुस्तकीम खान से न केवल स्पेशल सेल व आइबी बल्कि तेलंगाना, आंध्र प्रदेश व मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों की एटीएस समेत सभी पैरा मिलिट्री की इंटेलीजेंस विंग भी पूछताछ कर रही है। पाकिस्तान में बैठे आकाओं से मिले संदेश में मुस्तकीम खान को साफतौर पर बताया गया कि दिल्ली में लाल किला, जामा मस्जिद आदि कुछ जगह ऐसे हैं जहां बड़ी संख्या में रोज विदेशी नागरिक आते हैं। वहां की रेकी कर उनपर बड़ा आतंकी हमला करें ताकि हमले में अधिक से अधिक विदेशी नागरिकों की मौत हो सके।

लाल किला समेत सभी पर्यटन स्थलों की बढ़ाई गई सुरक्षा

इस बीच मुस्तकीम के बयान के बाद दिल्ली के सभी पर्यटन स्थलों की सुरक्षा बढ़ा दी गई। मुस्तकीम के पास से बरामद बाइक 2018 में पश्चिमी दिल्ली से चुराई गई थी। यह बाइक उसे किसने मुहैया कराई सेल इस बारे में पता नहीं लगा पाई है।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.