डीएमआरसी तैयार मेट्रो सेवाएं बहाल करने के लिए, सरकार की मंजूरी का इंतजार

नई दिल्ली । दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने मंगलवार को कहा कि वह अपनी सेवाएं बहाल करने के लिए तैयार है, बस उसे सरकार से हरी झंडी मिलने का इंतजार है।

कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए 22 मार्च से मेट्रो सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। उसके बाद इसने सभी सुरक्षा उपाय लागू करके फिर से सेवाएं देने के लिए पूरी तैयारी कर ली है लेकिन केंद्र ने अब तक इसकी सेवाएं फिर से शुरू करने की अनुमति नहीं दी है। हालांकि ‘अनलॉक 4.0’ में मेट्रो के चरणबद्ध तरीके से और व्यापक प्रतिबंधों के साथ फिर से शुरू होने की संभावना है।

हाल ही में, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनावायरस की स्थिति में सुधार का हवाला देते हुए कहा था कि प्रयोग के तौर पर मेट्रो सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से फिर से शुरू किया जाना चाहिए।

डीएमआरसी के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया, “सभी व्यवस्थाएं हो चुकी हैं। चूंकि मेट्रो स्टेशन लंबे समय से बंद हैं लिहाजा हमें स्टेशनों को सैनिटाइज करने के लिए केवल दो दिन का समय चाहिए।”

उन्होंने कहा कि ट्रेनों का एक बैच हब डिपो में फंसा हुआ है और उनसे धूल हटाने, स्टेशनों की सफाई करने की जरूरत होगी। ये काम दो दिन में हो जाएंगे।

डीएमआरसी ने कहा, “वायरस के प्रसार से निपटने के लिए लॉजिस्टिक्स प्लानिंग के अलावा, एहतियात के तौर पर सोशल डिस्टेंसिंग, ग्राउंड माकिर्ंग जैसे उपाय भी किए जाएंगे। हालांकि ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाई जाएगी या नहीं, यह सरकार के दिशा-निर्देशों पर निर्भर करेगा।”

हाल ही में, डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने ऑपरेशनल सिस्टम्स और मेंटनेंस के कामों की जांच करने के लिए राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया था, जिससे यह अनुमान लगाया गया था कि मेट्रो सेवाएं जल्द ही फिर से शुरू होंगी।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.