iphone 11 सीरीज के दिग्गज स्मार्टफोन हो सकते हैं बंद, जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली. प्रीमियम स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Apple अपनी नई iphone 12 सीरीज के स्मार्टफोन की लॉन्चिंग की तैयारी कर रही है। इन फोन को अक्टूबर में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि कंपनी नए iphone 12 सीरीज की लॉन्चिंग के बाद पुराने iphone 11 सीरीज के चुनिंदा स्मार्टफोन जैसे iphone 11 pro, iphone Pro Max, iphone XR का प्रोडक्शन और बिक्री बंद कर सकती है।

iphone 11 की कीमत में हो सकती है कटौती

iAppleTimes के ट्विटर पोस्ट के मुताबिक Apple कंपनी iphone 12 के लॉन्च के बाद iphone XR को बंद कर सकती है। लीक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन iphone XR की जगह iphone XR पर फोकस करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक iphone 11 pro, pro max और iphone XR के बंद होने के बाद बड़ी डिस्पले की चाह रखने वाले ग्राहक iphone 11 की तरफ से शिफ्ट हो सकते हैं। ऐसा दावा किया जा रहा है कि नए स्मार्टफोन की लन्चिंग के बाद पुराने iPhone 11 की कीमत में करीब 12 हजार रुपए तक की कटौती की जा सकती है।

फोन में सस्ते पार्ट्स का हो सकता है इस्तेमाल

Apple ने पिछले साल भी कुछ इसी तरह का फैसला लिया था, जब iphone 11 सीरीज के स्मार्टफोन की लॉन्चिंग के बाद iPhone XS और iPhone XS Max को बंद करने का लिया था। इसी तरह का फैसला कंपनी iphone 11 सीरीज को लेकर कर सकती हैं। फिलहाल ऐसा दावा किया जा रहा है कि नई iPhone 12 सीरीज पावरफुल प्रोसेसर और दमदार कैमरे के साथ आएगी। साथ ही iPhone 12 को पिछले साल लॉन्च iPhone 11 के मुकाबले कम कीमत में पेश करेगी। लेकिन इसके लिए Apple कंपनी स्मार्टफोन की क्वॉलिटी के साथ बड़ा समझौता करेगी। Apple प्रोडक्ट के जानकार Ming-Chi Kuo की रिपोर्ट के मुताबिक Apple कंपनी अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन में सस्ते पार्ट्स का इस्तेमाल कर सकती है। इससे बैटरी कॉस्ट पहले के मुकाबले 40 से 50% कम हो जाएगी। उन्होने बताया कि iPhone 12 5G की प्रोडक्शन कॉस्ट कम करने के लिए कंपनी ने सस्ती बैटरी टेक्नॉलजी इस्तेमाल करेगा। इसके लिए कपनी बैटरी की लेयर्स कम कर सकती है, जिससे कम जगह में बैटरी और अन्य पार्ट्स को सेट किया जा सके।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.