TikTok Ban का असर, एंट्री मारी ZEE 5 के शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप HiPi ने

नई दिल्ली। चीनी शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप TikTok पर भारत में बैन के महज 48 घंटे के अंदर ही Zee 5 ने अपने शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप HiPi को लॉन्च कर दिया है। इस ऐप के जरिए यूजर्स अपने 1 मिनट तक के शॉर्ट वीडियो को क्रिएट कर सकते हैं। इस ऐप का भारत में सीधा मुकाबला Roposo, Chingari, Mitron जैसे भारतीय शॉर्ट वीडियो क्रिएटिंग ऐप्स से होगा। इस ऐप के जरिए यूजर्स क्रिएटिव कंटेंट क्रिएट कर सकेंगे। यह ऐप शुरू में फ्री में इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध होगी। बाद में इसे भी Zee 5 की तरह ऐड सपोर्टेज फॉर्मेट के साथ इंटिग्रेट किया जा सकता है।

आपको बता दें कि बीते सोमवार को केन्द्र सरकार ने 59 ऐप्स को भारत में बैन करने का फैसला किया है। इन ऐप्स में लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो क्रिएटिंग ऐप TikTok भी शामिल है। इस ऐप के भारत में 20 करोड़ से ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स थे। सरकार के इस फैसले के बाद इस ऐप को Google Play Store और iOS ऐप स्टोर से रीमूव कर दिया गया। जिन यूजर्स के स्मार्टफोन्स में यह ऐप पहले से इंस्टॉल था वो भी इसके सर्वर को एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

TikTok के बैन होने का सीधा फायदा भारतीय शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म्स Roposo, Mitron और Chingari जैसे ऐप्स को हुआ है। इस समय Roposo 65 मिलियन डाउनलोड्स के साथ इस कैटेगरी में सबसे ऊपर बना हुआ है। Hipi के लॉन्च होने के बाद अन्य ऐप्स को इससे चुनौती मिल सकती है। साथ ही, TikTok के कंटेंट क्रिएटर्स को एक नया प्लेटफॉर्म मिलेगा।

TikTok समेत जिन 59 ऐप्स को सरकार ने बैन किया है, उनमें ज्यादातर ऐप्स चीनी कंपनियं द्वारा ओन्ड किए जाते हैं। इन ऐप्स के जरिए यूजर्स डाटा प्राइवेसी का खतरा था। जिसे ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार ने इन ऐप्स को बैन करने का फैसला लिया है। पहले भी TikTok को बैन करने की मांग उठ चुकी हैं। इस ऐप के कंटेंट्स को लेकर भी पहले कई बार सवाल उठाए जा चुके हैं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.