कोरोना वायरस – विदेश से लौटने वालों को क्वारंटाइन करने के लिए दिल्ली में तैयार 1200 कमरे

नई दिल्ली । विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने की प्रक्रिया शुरू होते ही, दिल्ली सरकार ने प्रोटोकॉल के अनुसार 14 दिनों के लिए यात्रियों को क्वारंटाइन करने को लेकर 1,200 होटल कमरों की व्यवस्था की है।

इस ऑपरेशन के दिल्ली के नोडल अधिकारी ने गुरुवार को यहां बताया कि कमरों में संगरोध सुविधाएं देने के लिए भुगतान किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि एरो सिटी और शहर के अन्य हिस्सों में लक्जरी होटलों जैसे स्वेल्ट, ली मेरिडियन, रेड फॉक्स और आइबिस के 850 कमरों को बुक किया गया है।

अधिकारी ने कहा कि केंद्र द्वारा अभी भी दिल्ली में रहने वाले यात्रियों की संख्या का खुलासा करना बाकी है लेकिन हम पर्याप्त इंतजाम कर रहे हैं।

गुरुवार को कोरोनोवायरस लॉकडाउन के कारण विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए केंद्र ने ऑपरेशन शुरू किया। एयर इंडिया और इसकी सहायक कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस मिशन के पहले चरण की शुरुआत करेगी और 12 देशों से 14,800 भारतीयों को वापस लाने के लिए सात दिनों में 64 उड़ानों का परिचालन करेगी।

वे दिल्ली सहित विभिन्न शहरों में पहुंचेंगे।

दिल्ली सरकार ने बुधवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर विदेशों से लौटेने वालों को संभालने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी किया। पासपोर्ट डेटा, आगमन तिथि और समय के साथ यात्रियों की विस्तृत सूची विभिन्न राज्यों के रेसिडेंट कमिश्नरों और नोडल अधिकारी के साथ बेहतर समन्वय के लिए एमईए द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी द्वारा एक दिन पहले दिल्ली नोडल अधिकारी के साथ साझा की जाएगी।

नई दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट हवाईअड्डे के अधिकारियों के साथ समन्वय करेंगे और ट्राइएज रूम के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे और हवाईअड्डे के अधिकारियों के साथ समन्वय में सभी व्यवस्था करेंगे।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.