भगवान बुद्ध के कदमों पर चलकर भारत कर रहा है हर किसी की मदद

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा है कि इस बार विश्व के सामने परिस्थितियां अलग हैं, दुनिया मुश्किल वक्त से गुजर रही है लेकिन आज के समय मे भगवान बुद्ध का उपदेश और भी प्रासंगिक हो गया है। बुद्धपूर्णिमा के अवसर पर एक वर्चुअल कार्यक्रम में शिरकत करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि आज आपके बीच आना मेरे लिए सौभाग्य होता लेकिन मौजूदा स्थिति इसकी इजाजत नहीं देती है। लेकिन भारत आज भगवान बुद्ध के कदमों पर चलकर हर किसी की मदद कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “हम कोरोना के खिलाफ लड़ाई में लाभ और हानि की चिंता किये बिना दुनिया के साथ खड़े हैं। उन्होंने लोगों ने अपील की हमें अपने साथ-साथ अपने परिवार, आसपास की सुरक्षा करनी होगी। संकट के समय में हर किसी की मदद करना ही सबका धर्म है। संकट के समय में अनेक देशों ने भारत को याद किया, और भारत ने उनकी मदद भी की। ऐसे में विश्व की प्रगति के साथ भारत की प्रगति निहित है।”

गौरतलब है कि दुनिया में जारी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ रहे कोरोना वॉरियर्स के प्रति सम्मान जताने के उद्देश्य से गुरुवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर एक वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में दुनिया के कई बड़े नेता शामिल हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी कार्यक्रम को संबोधित करते हुये ये सब बातें कहीं।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि आज दुनिया बदल गयी है लेकिन भगवान बुद्ध का संदेश नही बदला है। उन्होंने कहा कि बुद्ध किसी एक परिस्थिति तक सीमित नहीं हैं, वह हर किसी को मानवता के तहत मदद करने का संदेश देते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, “आज देश के कई हिस्सों में और दुनिया में लोग अपनी-अपनी तरह से लोगों की सेवा कर रहे हैं, चाहें यातायात का नियंत्रण हो, कानून का शासन करवाना हो, बीमार का इलाज हो, हर कोई अपनी ओर से सेवा कर रहा है। आज सभी लोगो को यह दिन डेडिकेटेड है। संगठित प्रयास से हम कोरोना को परास्त करने में सफल होंगे।”

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.