जियो की बादशाहत बरकरार 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में…

दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने 4जी स्पीड के मामले में अन्य दूरसंचार कंपनियों को पछाड़ते हुये अपनी बादशाहत को लगातार बरकरार रखा है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) द्वारा फरवरी के लिए प्रकाशित औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के आंकड़ों में रिलायंस जियो ने एक बार फिर बाजी मार ली है। जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 21.5 एमबीपीएस रही और वह लगातार 26 महीने से स्पीड के मामले में सबसे तेज 4जी नेटवर्क बना हुआ है। जियो की 4जी स्पीड, एयरटेल और वोडाफोन से ढाई गुना, आइडिया से तीन गुना से भी अधिक नापी गई।

एयरटेल के प्रदर्शन में मामूली सुधार

ट्राई द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार फरवरी में भारती एयरटेल के प्रदर्शन में मामूली सुधार देखा गया। एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड जनवरी के 7.9 एमबीपीएस के मुकाबले फरवरी में 8.0 एमबीपीएस रही। जियो के मुकाबले एयरटेल की स्पीड ढ़ाई गुना कम है। हालांकि वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया है और अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर ट्राई दोनों के आंकड़े अलग अलग दिखाए हैं।

वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड में भी मामूली सुधार रहा। फरवरी माह में वोडाफोन की स्पीड एयरटेल के बराबर 8.0 एमबीपीएस रही। जोकि रिलांयस जियो के मुकाबले लगभग ढ़ाई गुना कम है। जनवरी में वोडाफोन की 4जी डाउनलोड स्पीड 7.6 एमबीपीएस मापी गई थी। आइडिया की स्पीड में फरवरी में गिरावट दर्ज की है, अब उसकी 4जी डाउनलोड स्पीड जनवरी के 6.5 एमबीपीएस के मुकाबले 6.3 एमबीपीएस रह गई है।

फरवरी में 6.5 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन, औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। आइडिया और एयरटेल की फरवरी माह में औसत अपलोड स्पीड क्रमश: 5.5 एमबीपीएस और 3.7 एमबीपीएस रही। आइडिया और एयरटेल दोनों की औसत 4 जी अपलोड स्पीड में गिरावट दर्ज की गई। रिलायंस जियो की 4जी अपलोड स्पीड एयरटेल से अधिक 3.9 एमबीपीएसमापी गई।

Advertisement
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.