अपने पैरंट्स से इन 5 चीजों के बारे में न करें सवाल

कहा जाता है कि जिंदगी का पाठ माता-पिता से अच्छा और कोई नहीं पढ़ा सकता, लेकिन लाइफ के चेप्टर्स में से कई टॉपिक्स ऐसे होते हैं जिनके बारे में मन में सवाल तो आते हैं लेकिन उन्हें पैरंट्स की जगह दोस्तों से पूछना ही बेहतर होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन सवालों को पूछना या तो बहुत ही ज्यादा असहज स्थिति पैदा कर देगा या फिर ऐसी सलाह मिलेगी जो बात बनाने की जगह बिगाड़ देगी। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ सवालों के बारे में।

डेटिंग लाइफ

आजकल के पैरंट्स अपने बच्चों के साथ दोस्ताना रवैया रखने में विश्वास रखते हैं। यही वजह है कि बच्चे भी आराम से अपनी प्रॉब्लम्स को उनके साथ डिसकस करते दिख जाते हैं। हालांकि, बात जब डेटिंग की आए तो पैरंट्स से सलाह लेने की जगह अपने दोस्तों से सलाह लें तो बेहतर होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रेंड्स से जिस तरह डेटिंग लाइफ के हर हिस्से को लेकर खुलकर बात की जा सकती है उतनी डीटेल में माता-पिता के साथ बात करना संभव नहीं है। इसका एक रीजन यह भी है कि हमउम्र होने के कारण दोस्त डेटिंग लाइफ प्रॉब्लम को आज के समय के अनुसार ज्यादा बेहतर तरीके से समझ सकते हैं और सलाह दे सकते हैं। लेकिन हां जहां आपको लगे कि किसी विषय पर आपको सही सलाह सिर्फ पैरंट्स ही दे सकते हैं तो बिना झिझके सवाल जरूर करें।

सेक्स एजुकेशन

आपको क्या लगता है कि क्या आप इस टॉपिक पर अपने पैरंट्स से सवाल कर सकते हैं? ज्यादातर का जवाब ‘ना’ ही होगा। इंडियन कल्चर में आज भी इस टॉपिक को लेकर असहजता बनी ही हुई है। इस वजह से मन में जिज्ञासा होते हुए भी कई बार टीनेजर्स या फिर अडल्ट्स इस टॉपिक को लेकर पैरंट्स से चर्चा करने से कतराते हैं। अब जब स्थिति ऐसी हो तो बेहतर यही है कि इसके बारे में ज्ञान दोस्तों से लिया जाए। हां लेकिन इसके सीरियस पार्ट को गलती से भी नजरअंदाज न करें। प्रटेक्शन से लेकर एसटीडी आदि के बारे में पूरी जानकारी लें। अगर पैरंट्स के साथ कंफर्टेबल नहीं है तो डॉक्टर के साथ अपॉइन्मेंट लें और उनसे अपने सवालों को पूछे। इससे वह आपको सही तरह से गाइड करते हुए कई तरह की हो सकने वाली परेशानियों से बचा लेंगे।

मैरिड लाइफ प्रॉब्लम

वैसे तो अपनी मैरिड लाइफ को डिसकस करना ही उसे नुकसान पहुंचाने का पहला कदम है, लेकिन कई बार होता है कि कुछ मुद्दों पर लगता है कि आपको सलाह की जरूरत है। ऐसे मौकों पर अपने पैरंट्स की जगह पहले दोस्तों से सलाह लेने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए क्योंकि सेम ऐज ग्रुप के होने के कारण संभव है कि वे भी आपकी जैसी ही परेशानियों से अपनी शादीशुदा जिंदगी में दो-चार हो रहे हों। ऐसे में वह कैसे इससे डील कर रहे हैं यह आपको भी अपनी परेशानियों को हल करने में मदद कर सकता है। अगर मामला ज्यादा गंभीर हो तब जरूर आप अपने पैरंट्स को इन्वॉल्व करने से हिचकिचाए ना।

फैमिली प्लानिंग

आजकल का दौर काफी अलग है। महिला-पुरुष के संबंधों से लेकर, करियर और रिश्तेदारी को निभाने के तरीके बदल चुके हैं। ऐसे में शादी के बाद फैमिली को आगे बढ़ाने के लिए भी अब लोग पहले से प्लान बनाकर आगे बढ़ना पसंद करते हैं, ताकि वह अपनी संतान को सबकुछ दे सकें। ऐसी स्थिति में अपनी ऐज के दूसरे शादीशुदा दोस्तों जिनके बच्चे हैं उनसे बात करें और चीजों को समझें। बात करने के बाद जब आपको लगे कि आप फैमिली बढ़ाने के लिए तैयार हैं तब जरूर अपने पैरंट्स को इन्वॉल्व करें, क्योंकि इस स्टेज पर वह आपको ज्यादा बेहतर तरीके से गाइड कर सकेंगे।

मैं कैसा लग रहा हूं/लग रही हूं

यह हल्का-फुल्का सवाल ऐसा है कि इसके बारे में आपको सही जवाब सिर्फ और सिर्फ आपके दोस्त दे सकेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि पैरंट्स के लिए तो आप आंखों का तारा हैं, तो उनके लिए तो आप सभी में बहुत अच्छे ही दिखते हैं। इस वजह से कई बार जो कपड़े आपको सूट नहीं कर रहे होते हैं उनमें भी आप उनको अच्छे दिखाई पड़ते हैं। क्या करें उनका प्यार ही कुछ ऐसा है। खैर तो इस बारे में अगर आपको सही राय जाननी है तो बेहतर है कि यह सवाल दोस्तों के सामने ही रखा जाए।

Advertisement
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.