दिल्लीवालो संभल कर, इन रूटों पर जाने से बचें केजरीवाल के शपथ समारोह के दिन, पढ़ें पूरा ट्रैफिक एडवाइजरी

दिल्ली चुनाव में शानदार जीत हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल रविवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे अरविंद केजरीवाल 16 जनवरी को रामलीला मैदान में सीएम पद की शपथ लेंगे। हालांकि, इससे पहले राष्ट्रपति कोविंद ने अरविंद केजरीवाल को दिल्ली का मुख्यमंत्री नियुक्त कर दिया है। शपथ ग्रहण समारोह को देखते हुए दिल्ली के ट्रैफिक रूट में भी बदलाव देखने को मिलेगा। कई ऐसे रास्ते होंगे, जहां से बड़ी गाड़ियों की आवाजाही पर प्रतिंबध रहेगा।

अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। अधिकारियों की मानें तो अरविंद केजरीवाल का शपथ ग्रहण समारोह रामलीला मैदान में रविवार को दोपहर 12.15 बजे होगा। इस आयोजन को देखते हुए दिल्ली में रामलीला मैदान के आसपास वाले इलाकों में सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे के बीच यातायात पाबंदियां लागू रहेंगी।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, जो ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है, उसमें रामलीला मैदान की ओर जाने वाली बसों और कमर्शियल वाहनों पर रोक रहेगी। इसके अलावा, कहां-कहां गाड़ियां पार्क होंगी, किन-किन रूटों पर बड़ी गाड़ियों की आवाजाही बंद रहेगी, सारी डिटेल दी गई है।

यहां रहेंगी पार्किंग की व्यवस्था:
-सिविक सेंटर के भीतर और उसके पीछे कारों की सामान्य पार्किंग होगी
-बसों के लिए पार्किंग की व्यवस्था सुंदरी मार्ग, पावर हाउस रोड, वेलोड्रोम रोड, राजघाट पार्किंग, शांति वन पार्किंग राजघाट में सर्विस रोड और समता स्थल पर होगी।
-मीडिया के ओबी वैन को रामलीला मैदान के गेट नंबर दो पर, कमला मार्केट के गोल चक्कर के निकट और रामलीला मैदान के सामने जेएलएन मार्ग पर फुटपाथ पर खड़ा किया जाएगा।

इन रास्तों पर कमर्शियल वाहनों और बसों के आने पर रहेगी पाबंदी-

-राजघाट चौक, दिल्ली गेट से जेएलएन मार्ग से गुरु नानक देव चौक की ओर
-नेताजी सुभाष मार्ग से दिल्ली गेट चौक की ओर छत्ता रेल मार्ग
-पहाड़गंज चौक होते हुए अजमेरी गेट से डीबीजी रोड की ओर
-राम चरण अग्रवाल चौक से दिल्ली गेट चौक होते हुए बीएसजेड मार्ग
-डीडीयू मिंटो रोड, विवेकानंद मार्ग से कमला बाजार चौक
-रणजीत सिंह फ्लाईओवर की ओर बाराखंभा टालस्टाय मार्ग पर व्यावसायिक वाहनों और बसों के आने पर पाबंदी रहेगी.

बता दें कि अरविंद केजरीवाल अपनी कैबिनेट के साथ रविवार को करीब 12.15 बजे रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उसके लिए रामलीला मैदान में तैयारियां चल रही हैं। पुलिस ने इस कार्यक्रम के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किये हैं। एक अधिकारी ने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए करीब 3000 सुरक्षाकर्मी तैनात किये जाएंगे। कार्यक्रम स्थल और उसके बाहर सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जाएंगे।
नौकरशाह से नेता बने 51 वर्षीय केजरीवाल के लिए अन्ना हजारे के नेतृत्व वाले इंडिया एगेंस्ट करप्शन आंदोलन के दौरान आंदोलन स्थली रहे इस मैदान को सजाया जा रहा है तथा पार्टी कार्यकर्ता तैयारी में जुटे हुए हैं।

 

Advertisement
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.