आज से सीबीएसई 10वीं-12वीं परीक्षा 2020, पढ़ लें बोर्ड के ये अहम निर्देश एग्जाम सेंटर निकलने से पहले

CBSE 10th 12th Board Exams 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा शनिवार से शुरू हो रही है। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने शिक्षक, छात्र और अभिभावकों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि वे बच्चों को निरंतर सहयोग और मार्गदर्शन दें। उन्हें परिणामों के बारे में चिंता किए बिना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करें। बोर्ड ने सम्पूर्ण भारत और विदेश में इन परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए विस्तृत तैयारी की है। पहले दिन दसवीं की परीक्षा 10.30 बजे से शुरू होगी। दसवीं में रिटेलिंग, मीडिया, सुरक्षा, कृषि जैसे विषयों की परीक्षा होगी, जबकि 12वीं की परीक्षा 12.30 से शुरू होगी। इसमें पहले दिन मल्टीमीडिया एंड वेब टेक्नॉलॉजी, बैंकिंग, हॉर्टिकल्चर, शार्ट हैंड, म्यूजिक प्रोडॉक्सन जैसे विषय शामिल हैं।

18 लाख से अधिक छात्र 10वीं के लिए रजिस्टर्ड 
इस वर्ष कक्षा दसवीं में कुल 1889878 और कक्षा बारहवीं में 1206893 अभ्यर्थी हैं। इनमें से कक्षा 10 में 788195 लड़कियां, 1101664 लड़के और 19 ट्रांसजेंडर हैं, जबकि कक्षा 12 में 522819 लड़कियां, 684068 लड़के और 6 ट्रांसजेंडर हैं। परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए, बोर्ड ने कक्षा 10 के लिए 5376 और कक्षा 12 के लिए 4983 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इस साल भारत में कक्षा 10 के लिए विद्यालयों की संख्या 20398 और कक्षा 12 के लिए 13119 हैं। विदेश स्थित विद्यालयों में कक्षा 10 के लिए 79 और कक्षा 12 के लिए 72 केंद्र हैं। कक्षा 10 के लिए विदेश स्थित विद्यालयों की संख्या 193 और कक्षा 12 के लिए 143 है।

सीबीएसई के निर्देश 
-परीक्षा केंद्र पर 9.45 बजे या इससे पहले पहुंचना जरूरी है। परीक्षा हॉल में सुबह 10.00 बजे या उससे पूर्व बैठ जाएं। सुबह 10.00 बजे के बाद किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी होगी।
-परीक्षा के दिन विद्यालय की ड्रेस अवश्य पहन कर जाएं और विद्यालय का पहचान पत्र साथ लेकर जाएं। वे केवल एक पारदर्शी थैली में ऐसी स्टेशनरी ही लेकर जाएं जिसकी अनुमति हो।
-सेल फोन, वॉलेट, पर्स, चिट या कागज के टुकड़े, पुराने प्रश्न पत्र या ऐसी कोई भी चीज नहीं ले जाएं
-परीक्षा हॉल में दिए निर्देशों का पालन करें और परीक्षा के दौरान अनुशासन में रहें।
-प्रश्न पत्र को ध्यान से पढ़े और उत्तर पुस्तिका पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। जहां आवश्यक हो सटीक और संगत विवरण भरें।
-विद्यार्थी अफवाहों पर विश्वास करने या इसे फ़ैलाने से बचें।
-कोई भी संदेहास्पद गतिविधि मिलने पर, अभिभावकों और सीबीएसई के को बताएं।

दिव्यांगजनों को पहली बार कैलकुलेटर की सुविधा
बोर्ड ने  दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के अनुसार विशिष्ट अभ्यर्थियों  विशिष्ट आवश्यकताओं वाले बच्चों को छूट दी गई हैं। इसके तहत अतिरिक्त समय, पाठक, कंप्यूटर लैपटॉप (इंटरनेट के बिना) के अतिरिक्त, इस वर्ष से सीडब्ल्यूएसएन  श्रेणी के तहत पहले से पंजीकृत सभी अभ्यर्थियों को कक्षा दसवीं और बारहवीं परीक्षा -2020 के लिए सरल बेसिक कैलकुलेटर की अनुमति दी जाएगी।
बोर्ड ने बेंचमार्क विकलांगता वाले विद्यार्थियों के लिए विशेष व्यवस्था की है। दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के अनुसार दृष्टिबाधित, डिस्लेक्सिक्स, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, स्पसटिक, लोकोमोटर इम्पैरमेंट, बौनापन और अन्य सहित चिल्ड्रन विद स्पेशल नीड्स (सीडब्ल्यूएसएन) श्रेणियों के तहत अभ्यर्थियों की कुल संख्या भारत में कक्षा 10 में 6844 और कक्षा 12 में 3718 हैं। विदेशी विद्यालयों में विशिष्ट आवश्यकताओं वाले पंजीकृत अभ्यर्थी कक्षा 10 में 216 और कक्षा 12 में 126 हैं।

बोर्ड ने एंक्रिप्टेड प्रश्नपत्रों की संख्या 50 की
सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा को देखते हुए बोर्ड ने कई तकनीकी सुविधाएं भी शुरू की हैं। पारदर्शी परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने कई कड़े कदम उठाए हैं।  इस वर्ष एंक्रिप्टेड  प्रश्न पत्रों की संख्या 19 से बढ़ाकर 50 कर दी गई है। इसका आशय यह है अब 50 प्रश्नपत्र सीधे मेल के द्वारा स्कूलों को मिलेंगे। इसके अलावा सटीक डेटा सुनिश्चित करने के लिए, बोर्ड ने विसंगतियों की पहचान करने के लिए, विभिन्न गुणवत्ता जांचों के लिए पोर्टल्स का एकीकरण किया है। विद्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ तीव्र संचार प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए दो नए पोर्टल विकसित किए गए हैं।

ये चीजें हैं खास-
-केंद्र सामग्री की इमेज के साथ कस्टोडियन और केंद्र अधीक्षक की फोटो टैगिंग को जोड़ा गया है। यह सामग्री के सुरक्षित संग्रह और वितरण के लिए किया गया है।
– परीक्षा 2020 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं से संबंधित क्यूआर कोड के साथ प्रवेश पत्रों को पुन: डिजाइन किया गया और ऑनलाइन डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध कराया गया।
– प्रैक्टिकल परीक्षा प्रयोगशालाओं, परीक्षकों और परीक्षा छवियों इमेज की फोटो टैगिंग के साथ कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए आंतरिक मूल्यांकन और साथ ही प्रैक्टिकल अंक के प्रस्तुतीकरण के लिए एकीकृत पोर्टल विकसित किया गया है।
-अनुपस्थित विद्यार्थियों का रियल टाइम डेटा एकत्र करने के लिए पोर्टल को मजबूत किया गया है।

 

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.