जैतून जरूर शामिल करें इन वजहों से आहार में

ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसे सब्जियों में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कम लोग जानते हैं कि जैतून के फल यानी ऑलिव खाने के भी खूब फायदे है। जैतून का फल भी सेहत के लिए बड़े काम का साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल इसके औषधीय गुण के लिए होता है। हरे और काले जैतून के फल को सैंडविच, पिज्जा या सलाद के रूप में उपयोग किया जाता है। http://www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि जैतून फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ई, विटामिन के, सोडियम, कोलिन, ओलिक एसिड मुख्य रूप से पाए जाते हैं।

पेट के लिए अच्छा है : जैतून में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो कि पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसकी वजह यह है कि फाइबर खाने से पेट भरा महूसस होता है और भूख कम लगती है। इससे ज्यादा खाने से बच जाते हैं।

एलर्जी को कम करता है : एलर्जी रिएक्शन को बढ़ाने वाले तत्व जैसे हिस्टामाइन की तीव्रता को कम करते हैं।

सर्कुलेशन में सुधार : इसमें मौजूद आयरन और कॉपर रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने के लिए बहुत जरूरी हैं। इसके सेवन से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी पूरी हो जाती है और शरीर में सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है।

झुर्रियों से बचाता है : जैतून का सेवन त्वचा के लिए बड़ा ही फायदेमंद है। यह त्वचा से जुड़ी बीमारियां और झुर्रियां को कम करने में मदद करता है।

स्वस्थ आंखों के लिए : जैतून आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है।

वजन कम करता है : इसका सेवन अतिरिक्त चर्बी घटाने में मदद करता है। फैट को जमने नहीं देता। मोटापा कम करने के लिए इसका सेवन फायदेमंद है।

पूरी करता है खून की कमी : ऑलिव में भरपूर आयरन होता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है, उन्हें जैतून जरूर खाने चाहिए।

दूर करता है मानसिक तनाव : जैतून मानसिक तनाव दूर करने में मदद करता है। रोजाना सेवन से अल्जाइमर जैसी बीमारी में भी राहत मिलती है।

दिल को रखता है हेल्दी : जैतून में ऑलिक एसिड होता है। यह एक मोनोसैचुरेटेड फैट है जो कि दिल को स्वस्थ रखता है। इसे खाने से रक्त में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटती है।

कैंसर से बचाता है : अगर आहार में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजों का सेवन करते हैं तो कैंसर से बचने में मदद मिलती है। जैतून को आहार में शामिल करना कैंसर की रोकथाम में काम का साबित हो सकता है।

मजबूत हड्डियां : जैतून को आहार में शामिल करना कैल्शियम को बढ़ाता है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाता है।

कम करता है सूजन : जैतून में मौजूद पोषक तत्व सूजन कम करते हैं। इसके सेवन से गठिया जैसे रोग दूर रहते हैं।

Advertisement
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.