165 मिलियन डॉलर की हवेली खरीद अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने बनाया रिकॉर्ड

दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस अब 165 मिलियन डॉलर से बेवर्ली हिल्स हवेली खरीद कर रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं। ब्लूमिंग बर्ग के मुताबिक Amazon.com इंक के संस्थापक  की हवेली लॉस एंजिल्स क्षेत्र में है। नौ एकड़ में फैली बेवर्ली हिल्स हवेली के लिए उन्होंने 165 मिलियन डॉलर का भुगतान करने पर बेजोस ने सहमति व्यक्त की है।

हवेली की खूबी

1930 के दशक में हॉलीवुड फिल्म टाइटन जैक वार्नर के लिए डिज़ाइन की गई इस हवेली को 1992 में आर्किटेक्चरल डाइजेस्ट द्वारा “आर्कटिप्पल स्टूडियो मोगुल की संपत्ति” के रूप में वर्णित किया गया था, जो विशाल छतों और नौ गोल्फ कोर्स के साथ जॉर्जियाई शैली में बनाया गया था। इस हवेली के अंदर नौ-होल गोल्फ कोर्स हैं। रिपोर्ट के अनुसार विनियामक फाइलिंग में पता चला कि उन्होंने अमेज़न के 4.1 बिलियन डॉलर शेयरों को भुनाया। हाल ही में बेजोस ने अपनी पत्नी से तलाक पर बड़ा समझौता किया था, जिसमे उन्हें एक बड़ी संपत्ति पत्नी को मुआवजे के रूप में देनी पड़ी थी। रिपोर्ट के अनुसार वह लम्बे समय से एक संपत्ति की खरीदारी की खोज में थे।

इन लोगों ने भी खरीदे आलीशान घर

इससे पहले सियाडल के संस्थापक केन ग्रिफिन ने 220 सेंट्रल पार्क साउथ में न्यूयॉर्क के एक पेंटहाउस के लिए रिकॉर्ड 238 मिलियन डॉलर का भुगतान किया था। वहीं मीडिया मुगल रूपर्ट मर्डोक के बेटे लाचलन मर्डोक ने एक बेल-एयर एस्टेट के लिए लगभग 150 मिलियन डॉलर का भुगतान कर चुके हैं। यह “बेवर्ली हिलबिलीज़” टीवी शो में लगभग आधी सदी पहले दिखाया गया था। हेज फंड अरबपति स्टीवन शोनफेल्ड और उनकी पत्नी ब्रुक फ्लोरिडा के पाम बीच में एक मेगा-हवेली पर 111 मिलियन डॉलर खर्च कर चुके हैं।

बता दें बेजोस 2019 में तलाक देने के बाद से वह और मैकेंजी बेजोस लगातार सुर्खियों का स्रोत रहे हैं। वह भू-राजनीतिक विवादों में भी शामिल हुए हैं। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस पर आरोप है कि वह उनका फोन हैक करने में शामिल थे। इस हवेली के बारे में सूत्रों का कहना है कि बेजोस कई महीनों से एक संपत्ति की खरीदारी कर रहे थे।

Advertisement
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.