करें ये 7 काम अगर बचना है शनि के प्रकोप से, बदल जाएगी आपकी किस्मत

ज्योतिष शास्त्र में शनिवार का दिन शनिदेव के लिए समर्पित माना जाता है। शनिदेव को न्याय का देवता भी कहा जाता है। कहा जाता है कि शनिदेव अपने पास हर व्यक्ति के कर्मों का सम्पूर्ण लेखा-जोखा रखते हैं। शनिदेव हर व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार दंड और पुरस्कार भी प्रदान करते हैं। ऐसे में अगर आप भी शनि के प्रकोप से बचना चाहते हैं तो हर शनिवार जरूर करें ये 5 काम, चंद दिनों में बदल जाएगी आपकी किस्मत। तो आइए जानते हैं आखिर क्या हैं वो 5 जरूरी काम।

1-लोहे का छल्ला-

शनिवार को लोहे का छल्ला पहनने से व्यक्ति के ऊपर शनि कृपा बनी रहती है। लेकिन इसे पहनने का भी एक नियम है। लोहे का छल्ला पहनने से पहले उसे सरसों के तेल में थोड़ी देर रखने के बाद उसे जल से धोकर दाहिने हाथ की मध्यमा अंगुली में धारण करें। अगर आपकी कुंडली में शनि की वजह से शारीरिक पीड़ा या दुर्घटना का कोई योग बना हुआ है तो लोहे का छल्ला धारण करने से आपको शुभ परिणाम मिलेंगे।

2-सरसों का तेल-
शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सरसों के तेल का दान करना उत्तम माना जाता है। जीवन में सफलता पाने के लिए शनिवार को प्रातः लोहे के पात्र में सरसों का तेल लेकर उसमे एक रूपये का सिक्का डालकर उस तेल में अपना चेहरा देखकर किसी निर्धन व्यक्ति को दान कर दें या पीपल के नीचे रख दें।

3- पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं-
शनि की कृपा पाने और उन्हें प्रसन्न् करने के लिए शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

4- काली उड़द की दाल और काला तिल-

शनि की वजह से अगर धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो काली उड़द की दाल या काले तिल का प्रयोग करके उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है। इसके लिए शनिवार को सायं काल सवा किलो काली उड़द की दाल या काला तिल किसी निर्धन व्यक्ति को दान करें।

5- पांच शनिवार करें ये काम-
आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए शनिवार को काले तिल या या काली उड़द की दाल का दान करें। ध्यान रखें शनिवार के दिन खुद काले तिल और काली उड़द की दाल का सेवन न करें।

6-लोहे का बर्तन-
शनिवार के दिन काली वस्तुओँ के साथ लोहे के बर्तनों के भी दान का विशेष महत्व बताया जाता है। शनि अगर दुर्घटनाकारक हो तो खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लोहे के बर्तन जैसे तवा, कड़ाही का दान करने से दुर्घटना के योग टल जाते हैं।

7-घोड़े की नाल-
घोड़े की नाल से आप शनि दोष को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप शुक्रवार को घोड़े की नाल घऱ ले आएं। अब इस नाल को सरसों के तेल से धोकर सबसे पहले शुद्ध कर लें। अब शनिवार शाम को यह नाल घर के मुख्य द्वार पर ‘यू’ आकार की तरह लगा दें। ऐसा करने से घर के सभी लोगों पर शनि की कृपा बनी रहती है औऱ घर में किसी तरह का कोई क्लेश नहीं रहता।

Advertisement
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.