UPSRTC :टेलिस्कोपिक फेयर सिस्टम लागू होगा Volvo व Scania बसों में

रेलवे की तर्ज पर परिवहन निगम जल्द ही बसों में टेलिस्कोपिक फेयर सिस्टम (टीएफएस) लागू करेगा। एक जनवरी से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बसों में शुरू किया जाएगा। इसके तहत जितना लंबा सफर होगा, यात्री का किराया उसके अनुसार कम होगा। इससे लखनऊ से दिल्ली के किराए में 189 रुपये की कमी हो जाएगी।

फिलहाल लखनऊ-आगरा-दिल्ली मार्ग की वॉल्वो व स्कैनिया बसों में टीएफएस लागू होगा। लखनऊ से दिल्ली तक करीब 600 किमी के सफर के लिए अभी यात्रियों को 1260 रुपये देना होता है। इसके लागू होने के बाद यात्रियों को औसतन 189 रुपये कम किराया देना होगा। टीएफएस से 50 किमी के स्लैब का फायदा मिलेगा। लखनऊ से दिल्ली के लिए 52 लग्जरी बसों में रोजाना चार से पांच हजार यात्री सफर करते हैं। तीन महीने बाद पायलट प्रोजेक्ट की समीक्षा के बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी। यह सफल हुआ तो सभी रूटों पर सिस्टम लागू किया जाएगा। रोडवेज सेवा प्रबंधक एसपी सिंह ने बताया कि टीएफएस अगर सफल होता है तो साधारण बसों में भी यह सिस्टम लागू होगा। इससे यात्रियों के साथ विभाग को भी सहूलियत मिलेगी।

डेढ़ से 15 प्रतिशत तक घटेगा किराया
टीएफएस दूरी के अनुसार स्लैब तय होते हैं। जैसे-जैसे दूरी बढ़ती है, उसके अनुसार किराए में छूट मिलती है। अभी 100 किमी तक के किराए में कोई बदलाव नहीं होगा। इसके बाद जैसे-जैसे दूरी बढ़ेगी वैसे वैसे छूट भी बढ़ेगी।

Advertisement
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.