Happy New Year 2020: 2020 का स्वागत आतिशबाजी के साथ, नए साल के जश्न में डूबा देश

Happy New Year 2020: देश में नए साल का आगाज हो चुका है। लोगों ने कई जगहों पर आतिशबाजियों के सात नए साल का स्वागत किया। दिल्लीवासियों ने रेस्तराओं, पबों, मॉल और अन्य स्थानों पर जोरदार ढंग से नए साल का स्वागत किया और पुराने साल को विदाई दी। इस अवसर पर पुलिस ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए।

राष्ट्रीय राजधानी में खासकर बाजारों, मॉल, पंचसितारा होटलों, रेस्तराओं, पबों, बारों में सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है ताकि व्यवस्थित ढंग से नया साल मनाया जा सके। साकेत के सलेक्ट सिटी वाक मॉल, नेहरू प्लेस, खान मार्केट, राजौरी गार्डन और कनॉट प्लेस समेत शहर में विभिन्न महत्वपूर्ण बाजारों और लोकप्रिय पार्टी स्थलों पर नए साल का जश्न मनाते हुए लोगों की अच्छी खासी भीड़ नजर आयी।

इससे पहले दुनियाभर में नए साल 2020 (Happy New Year 2020) ने दस्तक दी। कई देशों में साल 2020 की शुरुआत पहले ही हो चुकी है। न्यूजीलैंड के ऑकलैंड, ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न, सिडनी आदि जैसे शहरों में नया साल शुरू हो चुका है। भारत में भी लोग नए साल का स्वागत करने को लोगों ने काफी तैयारियां कर रखी थीं। दिल्ली से लेकर मुंबई तक, चंडीगढ़ से लेकर बेंगलुरु तक, लोगों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस को भी बहुत खूबसूरती से सजाया गया है।

पढ़ें, Happy New Year 2020 Live Updates:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी नए साल की शुभकामनाएं

नए साल की पहली सुबह पर वाराणसी में गंगा आरती का मनोरम दृश्य।

कोलकाता के हावड़ा ब्रिज से नए साल की पहली सुबह का मनमोहक नजारा।

नए साल की सुबह मुंबई के श्री सिद्धीविनायक गणपति मंदिर में पूजा करने पहुंचे श्रद्धालू।

फ्रांस की राजधानी पेरिस में नए साल का जश्न।

नए साल के मौके पर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर और शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने अमृतसर स्थित स्वर्णमंदिर (हरमंदिर साहिब) में प्रार्थना की।

वायनाड से सांसद और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दी देश को नववर्ष की शुभकामनाएं

ग्रीस की राजधानी एथेंस में नए साल का आगाज

तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में नए साल के मौके पर आतिशबाजी का खूबसूरत का नजारा

नए साल के स्वागत पर दुबई के बुर्ज खलीफा में आतिशबाजी।

मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर नए साल का जश्न।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में सीआरपीएफ के जवान नए साल का जश्न मनाते हुए।

उत्तराखंड के औली में नए साल का जश्न मनाते इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस के जवान

स्थानीय लोगों और पर्यटकों के साथ आयरलैंड के प्रधानमंत्री ने नववर्ष का उत्सव मनाया
गोवा में पर्यटकों, स्थानीय निवासियों और हजारों लोगों ने नववर्ष का उत्सव मनाया। इस उत्सव में आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वरडकर भी शामिल हुए। वरडकर के पिता महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के रहने वाले थे। वरडकर 30 दिसंबर को गोवा आए थे और वह उत्तरी गोवा के एक रिसॉर्ट में ठहरे हैं।

दिल्लीवासियों ने किया नए साल का शानदार ढंग से स्वागत, पुराने साल को दी विदाई
दिल्ली में जो स्थान सीएए का विरोधस्थल हुआ करते थे, वे आज नए साल के जश्न स्थल बन गए। इसके साथ ही दिल्लीवासियों ने रेस्तराओं, पबों, मॉल और अन्य स्थानों पर जोरदार ढंग से नए साल का स्वागत किया और पुराने साल को विदाई दी। इस अवसर पर पुलिस ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए। नए साल के मौके पर भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो ने राजीव चौक स्टेशन पर प्रवेश और निकास को बंद कर दिया था। दिल्ली यातायात पुलिस ने कनॉट प्लेस और उसके आसपास के क्षेत्रों में रात आठ बजे के बाद विशेष पाबंदी लगायी थी। कनॉट प्लेस के भीतरी, मध्य और बाहरी सर्किल में वाहनों को जाने की इजाजत नहीं थी। कनॉट प्लेस में कुछ लोग अपने हाथों में वुवुजुला (सुरीली आवाज निकालने वाला एक प्रकार का यंत्र) लेकर घूम रहे थे और मस्ती कर रहे थे।

मुंबई में नए साल के जश्न के दौरान शराब पीकर गाड़ी चलाने के आरोप में 198 लोग गिरफ्तार
मुंबई में हजारों लोग समुद्र तटों और मरीन ड्राइव पर मंगलवार (31 दिसंबर) देर शाम नववर्ष का उत्सव मनाने के लिए एकत्रित हुए। मध्यरात्रि तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली लेकिन यातयात पुलिस ने शराब पीकर गाड़ी चलाने के आरोप में 198 लोगों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने कहा कि मुंबई की सड़कों पर चालीस हजार पुलिसकर्मी तैनात हैं और शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर लगाम लगाने के लिए सौ स्थानों पर नाकेबंदी की गई है।

– जापान में नए साल ने दी दस्तक, टोक्यो में जश्न मनाते लोग।

हिमाचल प्रदेश में शिमला के मॉल रोड पर नए साल के जश्न में शामिल लोग।

– मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर नए साल का जश्न मनाने के लिए जुटे लोग।

– चंडीगढ़ के सेक्टर 17 में नए साल का स्वागत करने को तैयार लोग। जश्न की शुरुआत हो चुकी है।

– मुंबई के सीएसटी को नए साल के अवसर पर काफी सजाया गया है।

– ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न, सिडनी आदि में नया साल शुरू हो गया है। लोग जश्न मनाकर नए साल की शुरुआत कर रहे हैं।

– न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में नए साल 2020 ने दस्तक दी। लोगों ने आतिशबाजियों से नए साल का स्वागत किया।

– नए साल पर मुंबई में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 40 हजार से अधिक पुलिस जवानों की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे के जरिए भी लोगों पर नजर रखी जाएगी।

– नववर्ष की पूर्व संध्या पर शहर में और उसके आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पुलिस महिलाओं की सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरत रही है। पुलिस ने मंगलवार को कहा कि कोलकाता के अंतर्गत आने वाले इलाकों में सतर्कता बढ़ाई गई है। विधाननगर पुलिस बल शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों, जेबकतरों, महिलाओं से छेड़छाड़ करने वालों और संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखे हुए है।

Advertisement
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.