सेंचुरियन टेस्ट में इंग्लैंड को दक्षिण अफ्रीका ने 107 रनों से हराकर सीरीज में ली 1-0 की बढ़त

मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में मेहमान इंग्लैंड को 107 रनों से हराकर चार मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए दक्षिण अफ्रीका की ओर से 376 रनों का चुनौतीपुर्ण लक्ष्य मिला था, लेकिन मेजबान टीम मैच के चौथे दिन 268 रनों पर सिमट गई और मुकाबला 107 रनों से गंवा दिया। इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बैटिंग का न्योता दिया था। मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में 284 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में क्विंटन डिकॉक 95 रनों के साथ सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे। उनके अलावा कोई दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज 50 का आंकड़ा भी नहीं छू सका।

इंग्लैंड की ओर से दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरेन ने 4-4 विकेट चटकाए। जोफ्रा आर्चर और जेम्स एंडरसन के हाथ 1-1 सफलता लगी। दक्षिण अफ्रीका के 284 रनों के जवाब में इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 181 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड के लिए पहली पारी में सिर्फ जो डेनली ही 50 का आंकड़ा छू सके। दक्षिण अफ्रीका की ओर से इंग्लैंड की पहली पारी में वर्नोन फिलैंडर ने 4, कगीसो रबाडा ने 3, एनरिक नोर्त्जे ने 2 और ड्वेन प्रिटोरियस ने 1 विकेट हासिल किया। इस तरह मेजबान दक्षिण अफ्रीका के पास पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड पर 103 रनों की बढ़त मिली।

दक्षिण अफ्रीकी टीम अपनी दूसरी पारी में 272 रनों पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरी पारी में रासी वान डर डुसेन ने सर्वाधिक 51 रन बनाए। वर्नोन फिलैंडर ने 46 और एनरिक नोर्त्जे ने भी 40 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए जोफ्रा आर्चर ने 5 विकेट झटके। बेन स्टोक्स के हाथ 2 सफलता लगी। जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरेन ने 1-1 विकेट लिए। इस तरह इंग्लैंड को चौथी पारी में जीत के लिए 376 रन बनाने थे।

एक समय मेहमान टीम 1 विकेट पर 121 रन बनाकर मजबूत स्थिति में दिख रही थी, लेकिन मैच के चौथे दिन दूसरे सेशन में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने अपना दमखम दिखाते हुए इंग्लैंड को सिर्फ 268 रनों पर समेट दिया। इंग्लैंड ​के लिए दूसरी पारी में रोरी बर्न्स ने सर्वाधिक 84 रन बनाए। उनके अलावा कोई अन्य बल्लेबाज संघर्ष का जज्बा नहीं दिखा सका। दक्षिण अफ्रीका की ओर से इंग्लैंड की दूसरी पारी में कगीसो रबाडा ने 4, एनरिक नोर्त्जे ने 3, केशव महराज ने 2 और ड्वेन प्रिटोरियस ने 1 विकेट झटका। क्विंटन डिकॉक को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ घोषित किया गया।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.