बदल जाएंगी साल 2020 में ये 6 चीजें, पूरा कर लें 31 दिसंबर से पहले काम

नया साल 2020 आने में अब चंद दिन शेष रह गए हैं। बहुत सारी चीजें 1 जनवरी 2020 से आपके लिए बदल जाएंगी। इनमें से कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें आपको हर हाल में 31 दिसंबर 2019 से पहले निपटा लेना चाहिए। 31 दिसंबर से पहले अगर आप ने ये 5 काम नहीं निपटाए तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं या फिर बड़े लाभ से वंचित हो सकते हैं। ये पांचों काम आपके बैंक, आयकर, एटीएम, पैन कार्ड से जुड़े हुए हैं। आइए जानें कि वो कौन से पांच काम हैं…

सस्ता होम लोन

अगर आप सस्ती ब्याज दर पर होम लोन लेना चाहते हैं तो आपके लिए केवल 31 दिसंसबर तक का मौका है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एक ऑफर निकाला है। इस ऑफर के तहत ग्राहक नया साल शुरू होने से पहले बैंक में होम लोन की सामान्य ब्याज दर से 0.25 फीसदी तक कम ब्याज पर लोन ले सकते हैं। बैंक ने इस बारे में ट्वीट के जरिए जानकारी दी है। SBI के ट्वीट के मुताबिक, SBI में होम लोन की ब्याज दर 8.15 फीसदी से शुरू है लेकिन ऑफर के तहत 7.15 फीसदी सालाना की शुरुआती ब्याज दर पर होम लोन लिया जा सकता है, लेकिन इसके लिए 31 दिसंबर 2019 से पहले अप्लाई करना होगा। लोन की कम ब्याज दर 1 जनवरी 2020 से शुरू होगी।

SBI का ATM Debit कार्ड

अगर आपका भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में अकाउंट है और बैंक के एटीएम-डेबिट कार्ड (ATM or debit Card)  कार्ड इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए सतर्क होने की जरुरत है। एसबीआई बैंक ने ट्वीट कर कहा है कि ग्राहक अपने पुराने मैग्नेटिक एटीएम-डेबिट कार्ड को बदलवा लें। ग्राहकों को यह काम 31 दिसंबर 2019 तक करना है क्योंकि वह नए साल से अपने पुराने एटीएम-डेबिट कार्ड से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। यानी आपके पास करीब 15 दिन का समय नया एटीएम-डेबिट कार्ड अप्लाई करने के लिए बचा है।

नहीं तो बेकार हो जाएगा आपका PAN कार्ड

स्थायी खाता संख्या (पैन) को इस साल 31 दिसंबर तक आधार से अनिवार्य रूप से जोड़ना होगा। आयकर विभाग (Income Tax Department) ने रविवार को इस बारे में सार्वजनिक सूचना जारी की है। विभाग ने कहा कि बेहतर कल के लिए इनकम टैक्स से जुड़ी सेवाओं का लाभ लेने को पैन को आधार से जोड़ने का काम 31 दिसंबर, 2019 तक पूरा कर लें। सूचना में कहा गया है कि पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य है।

अगर आपने 31 दिसंबर तक पैन और आधार कार्ड (PAN-Aadhaar link) को लिंक नहीं किया, तो आपका पैन कार्ड ऑपरेटिव नहीं रहेगा। यानी, 1 जनवरी 2020 से आप आयकर, निवेश या लोन आदि से जुड़ा कोई भी काम नहीं कर पाएंगे, जब तक आप पैन को आधार से लिंक नहीं करते।

ITR फाइल करके 5000 रुपये बचाएं

अगर आपने 2018-2019 की ITR अब तक नहीं फाइल की है तो आप आने वाले समय में भारी जुर्माने से बचने के लिए 31 दिसंबर तक ITR भर सकते हैं. इसे बिलेटेड आईटीआर के नाम से जाना जाता है। यूं तो बिलेटेड आईटीआर की आखिरी तारीख 31 मार्च 2020 तक भर सकते हैं वो भी 10000 रूपए का जुर्माने के साथ। ऐसे में आप 31 दिसंबर 2019 तक बिलेटेड आईटीआर भरकर 5 हजार रूपए का जुर्माना देकर 5 हजार रूपए बचा सकते हैं।

निपटा लें ये विवाद

अगर आप भी किसी सर्विस टैक्स (Service Tax) या एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) संबंधित विवाद से जुड़े हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि 31 दिसंबर 2019 से पहले इसके समाधान के लिए रजिस्ट्रेशन करा लें। बता दें ऐसे विवादों का निपटारा करने के लिए वित्त मंत्रालय ने इस स्कीम को शुरू किया था, जिसकी अं​तिम तारीख 31 दिसंबर 2019 है।

1 जनवरी से बदल जाएगा ATM से पैसा निकालने का नियम

भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI- State Bank of India) ने ATM में होने वाले अनऑथराइज्ड ट्रांजेक्शंस में कमी लाने के मकसद से वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड ATM विदड्रॉल सुविधा लॉन्च की है। यह सुविधा 1 जनवरी 2020 से SBI ATM में रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन के लिए मिलेगी। OTP बेस्ड कैश विद्ड्रॉल सुविधा को लाकर बैंक ने नकद निकासी के मामले में सुरक्षा की एक और लेयर जोड़ दी है। SBI ग्राहक को OTP बैंक के साथ रजिस्टर्ड उसके मोबाइल नंबर पर मिलेगा। इस सिंगल ट्रांजेक्शन ऑथेंटिकेशन के अतिरिक्त फैक्टर से SBI ग्राहकों को अनऑथराइज्ड ATM कैश विदड्रॉल से बचने में मदद मिलेगी।

Advertisement
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.