New Year Healthy Party Plan : अपने नए साल की पार्टी शानदार ही नहीं, बनाएं सेहतमंद भी

नया साल चंद दिन दूर है और कई लोगों ने इसके जश्न की प्लानिंग शुरू कर दी है। सोच लिया होगा कि आखिर न्यू ईयर पार्टी कैसे माननी है। कुछ परिवार होटल जाने का सोच रहे होंगे तो ऐसे लोगों की कमी नहीं होगी जो घर पर ही बेहतरीन पार्टी का आयोजन करना चाह रहे हैं। अब जब घर पर न्यू ईयर पार्टी रख ही रहे हैं तो क्यों न इसे हेल्दी पार्टी में बदल दिया जाए। यानी मजा तो भरपूर आए लेकिन आपके लिए स्वास्थ्य से भरपूर हो। अब अगर यह सोच रहे हैं कि हेल्दी पार्टी के चक्कर में कहीं मजा किरकिरा न हो जाए, तो ऐसा बिल्कुल नहीं हैं। यहां जानिए कैसे मनाएं हेल्दी और हैप्पी न्यू ईयर पार्टी।

सबसे पहले तो मन से यह निकालें कि हेल्दी पार्टी यानी कोई बोरिंग पार्टी है। इस कदम को सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ाएं। इस पल को जिएं क्योंकि असली मनोरंजन तो यह है कि आप भीड़ के साथ आगे नहीं बढ़ रहे बल्कि आपने अलग हटकर कुछ किया है। आपके मेन्यू, पार्टी एक्टिविटीज से लेकर गिफ्ट्स भी हेल्दी ही होना चाहिए, तभी असली मजा आएगा। वैसे भी कई लोग नया साल शुरू होने से पहले रिसॉल्यूशन बनाते हैं कि हेल्दी लाइफ स्टाइल रखेंगे तो इसकी शुरुआत न्यू ईयर की पार्टी से की जा सकती है।

अब न्यू ईयर पार्टी कर रहे हैं तो पार्टी मेन्यू भी होगा। इसमें आप सेहतमंद डाइट प्लान कर सकते हैं। मेन्यू ऐसा तैयार करें जो टेस्ट में भी कमाल का हो और सेहत भी बनाए-
-आप सबसे पहले कॉकटेल्स और सॉफ्ट ड्रिंक्स को मॉकटेल्स, फ्रूट जूस, सूप, शेक्स में रिप्लेस कर सकते हैं।
-स्टार्टर्स में पनीर, कबाब शामिल कर सकते हैं। मेन्यू में फ्राइड के बजाए रोस्टेड आइटम्स हेल्दी ऑप्शन रहेंगे।
-वेजिटेबल सलाद और फ्रूट सलाद रखें।
-मेन कोर्स भी ऐसा हो जो सेहतमंद हो, इसके लिए मैदे वाले फूड आइटम्स न रखें। गेंहू के आटे की रोटी, ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस शामिल करें।
-मसालेदार और ऑइली खाने से बचें।
-स्वीट डिश में फ्रूट्स क्रीम या कप केक्स ले सकते हैं।
-पानी पीते रहने की कोशिश करें। इससे शरीर डिहाइड्रेट रहेगा।
-कोई भी चीज एक साथ खाने के बजाए थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं।
-पार्टी खत्म होने से पहले खा लें, ताकि सोने से पहले पानी पीने का समय मिल सके।

 

डांस के बहाने करें कसरत
सेहतमंद मेन्यू के साथ अगर न्यू ईयर पार्टी में डांस तो रहेगा ही। यह एक अच्छा विकल्प है जो कि आपको फिट भी रखेगा। ऐसे डांस और गेम्स रखें जिसमें अच्छी फिजिकल एक्टिविटी हो। दोस्तों के साथ या परिवार के साथ बैठकर फिल्म देखने से बेहतर है कि डांस-मस्ती हो।

हेल्दी गिफ्ट्स
कई लोग न्यू ईयर पार्टी आयोजित करते हैं तो गिफ्ट्स भी देते हैं। अगर ऐसा सोचा है तो हेल्दी गिफ्ट्स ऑफ्शन देखें। बजाए चॉकलेट्स, कुकीज देने के नट्स और ड्रायफ्रूट्स दें। ग्रीन टी पैकेट्स, बॉडी वाइप्स, जिम बैग, वॉटर बॉटल, योगा मैट आदि दे सकते हैं।
इस तरह के हेल्दी पार्टी आइडिया से नई पीढ़ी भी प्रेरित होगी और इस कल्चर को आगे ले जाएगी।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.