जरीन को मैरीकॉम ने हराया, बनाई भारतीय टीम में ओलंपिक क्वालीफायर के लिए जगह

छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकाम (51 किग्रा) ने निखत जरीन को 9-1 से हराकर चीन में अगले साल होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर के लिये भारतीय टीम में जगह बना ली है। इस मुकाबले में मैरीकाम ने बहुत दमदार मुक्के जमाकर स्पष्ट अंक हासिल किए।इसी के साथ निखत का अगले साल होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर में खेलने का सपना चकनाचूर हो गया।

अन्य नतीजों में दो बार की विश्व रजत पदक विजेता सोनिया लाठेर (57 किग्रा) को साक्षी चौधरी ने शिकस्त दी। एशियाई पदकधारी लाठेर चौधरी के तेज तर्रार आक्रमण के सामने नहीं टिक सकीं। वहीं 60 किग्रा वर्ग में पूर्व विश्व चैम्पियन एल सरिता देवी राष्ट्रीय चैम्पियन सिमरनजीत कौर से पराजित हो गयीं।

इस मुकाबले में भी चपलता अहम रही जिससे सिमरनजीत ने सरिता को तेज मुक्कों से पस्त किया। मैच के बाद दोनों खिलाड़ियों ने आपस में परंपरा के अनुसार हाथ नहीं मिलाया साथ ही निखत जरीन की टीम की तरफ से मैरीकॉम को चिढ़ाया भी गया। हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि मैच खत्म हाेने के बाद अब दोनों के बीच खींचातान भी खत्म हो जाएगी।

इस मुकाबले के लिए निखत काफी लम्बे समय से लड़ाई लड़ रही थीं। ओलंपिक क्वालीफायर के लिए चयन नीति पर भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के ढुलमुल रवैये के बाद जरीन ने कुछ हफ्ते पहले छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरी कॉम के खिलाफ ट्रायल की मांग कर हंगामा खड़ा कर दिया था।

मैरी कॉम ने कहा था कि वह बीएफआई की नीति का पालन करेंगी, जिसने अंत में ट्रायल्स कराने का फैसला किया।  पहले राउंड के क्वॉलिफायर मुकाबले में निखत ने मौजूदा राष्ट्रीय चैम्पियन ज्योति गुलिया को हराया तो मैरीकॉम ने रितु ग्रेवाल को हराया। ओलंपिक क्वालीफायर अगले साल फरवरी में चीन के वुहान में 3 से 14 फरवरी तक खेले जाएंगे।

Advertisement
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.