एक क्लिक पर मिलेंगी बिहार पुलिस के प्रशिक्षण की गतिविधियां

बिहार पुलिस में कब और कौन सा प्रशिक्षण होगा इसकी जानकारी एक क्लिक पर मिलेगी। प्रशिक्षण निदेशालय जल्द ही अपना वेबसाइट होगा। निदेशालय से जुड़ी तमाम जानकारियां इसपर अपलोड की जाएगी। इसका फायदा राज्य के सभी पुलिस कर्मियों को होगा। खासकर वैसे पुलिसकर्मी जो सेवाकाल से जुड़े विभिन्न प्रशिक्षणों में भाग लेते हैं।

ट्रेनिंग की है जिम्मेदारी
प्रशिक्षण निदेशालय की जिम्मेदारी पुलिस अफसरों और जवानों को अलग-अलग तरह की ट्रेनिंग देना है। ये ट्रेनिंग बुनियादी से लेकर सेवाकाल के दौरान पुलिस की गुणवत्ता को बेहतर करने के मद्देनजर दी जाती है। इसके अलावा जवानों की प्रोन्नति से जुड़े कई कोर्स भी निदेशालय के माध्यम से होता है। ऐसे में प्रशिक्षण से जुड़ी जानकारियां पुलिसवालों के लिए बेहद अहम होती है।

सिलेबस व रिजल्ट भी अपलोड होगा
राजगीर स्थित अकादमी में पुलिस अफसरों की ट्रेनिंग होती है। वहीं नाथनगर समेत अन्य स्थानों पर सिपाही प्रशिक्षण केन्द्र बनाया गया है। इसके अतिरिक्त जिला पुलिस लाइन में भी प्रशिक्षण की व्यवस्था है। अलग-अलग प्रशिक्षण के लिए सिलेबस बनाए गए हैं। वेबसाइट पर आने के बाद प्रशिक्षण निदेशालय ऐसे तमाम सिलेबस को इसपर अपलोड करेगा। इसके फायदे भी होंगे। पुलिस अधिकारी और जवान अपने कोर्स के मुताबिक सिलेबस देख सकते हैं और उसकी तैयारी पहले से शुरू कर सकते हैं। प्रशिक्षण या कोर्स के बाद होनेवाले परीक्षा के परिणाम भी इसपर घोषित किए जाएंगे।

ट्रेनिंग से जुड़ी जानकारी दी जाएगी
वेबसाइट के माध्यम से पुलिस अधिकारियों और जवानों को टकरेनिंग की हर जानकारी मिल पाएगी। एक क्लिक पर वह देख सकते हैं कि कब कौन सा प्रशिक्षण होनेवाला है। इसमें प्रशिक्षण की तारीख से लेकर उसकी समय सीमा भी रहेगी।

मुख्यालय में होंगे छोटे ट्रेनिंग कार्यक्रम
सरदार पटेल भवन स्थित पुलिस मुख्यालय में ही छोटे ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए प्रशिक्षण निदेशालय के अधीन पटेल भवन में एक ट्रेनिंग हॉल बनाया गया है। यहां 25-30 पुलिस अफसरों को विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। जल्द ही इसकी भी शुरू की जाएगी।

प्रशिक्षण निदेशालय का वेबसाइट बन रहा है। जनवरी में इसका लोकार्पण होगा। इसपर प्रशिक्षण से संबंधित तमाम जानकारियां होगी जिसका फायदा पुलिस अफसरों से लेकर जवानों तक को होगा।
– आलोक राज, डीजी ट्रेनिंग

Advertisement
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.