REET 2020 : 31000 शिक्षकों की राजस्थान में भर्ती, रीट परीक्षा होगी 2 अगस्त 2020 को

REET 2020: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में शिक्षा विभाग में सितम्बर में नये व्याख्याताओं की भर्ती के लिये ‘नवीन व्याख्याता भर्ती परीक्षा’ आयोजित करने की प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिये हैं। गहलोत ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि इससे वर्तमान सत्र में अध्ययनरत छात्र भी नई भर्ती के लिए पात्र हो जाएंगे। इसके लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग ( RPSC) ने सितम्बर में इस परीक्षा के लिए अपनी सहमति प्रदान दी है। उन्होंने कहा कि दो वर्षों से अध्ययनरत लाखों अभ्यर्थियों के हितों के मद्देनजर और अगले वर्ष जुलाई से शुरू होने वाले नये शैक्षिणिक सत्र में रिक्त पदों पर व्याख्याता उपलब्ध हो इसके लिये वर्तमान में चल रही 5000 पदों की व्याख्याता भर्ती परीक्षा-2018 का आयोजन नीयत तिथि पर ही करने के भी निर्देश दिये।

31000 वैकेंसी, अगस्त 2020 में होगी REET
बैठक में गहलोत ने निर्देश दिये कि तृतीय श्रेणी अध्यापकों के 31000 पद भरने के लिए अगले वर्ष दो अगस्त को रीट परीक्षा आयोजित की जाए। इससे बेरोजगार आशार्थियों को रोजगार के पयार्प्त अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि जनजाति उपयोजना क्षेत्र के अभ्यर्थियों की मांग को दृष्टिगत रखते हुए इनमें से छह हजार 6,080 पद टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रहेंगे।

सितंबर 2020 में व्याख्याता पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा
राजस्थान में व्याख्याता पदों पर भर्ती के लिए सितंबर 2020 में परीक्षा होगी। बैठक के बाद शिक्षा राज्य मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 3000 पदों पर व्याख्याता भर्ती परीक्षा होगी। इससे अभ्यर्थियों को एक और मौका मिल जाएगा।

Rajasthan 3rd Grade Teacher लेवल-2 की भर्ती में विषय की गहन जरूरी
बैठक में यह भी निर्णय किया गया कि पहली बार तृतीय श्रेणी लेवल-2 की भर्ती में विषय विशेषज्ञों के चयन के लिए विषय की गहन जानकारी होनी चाहिए। तृतीय श्रेणी अध्यापक को प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्र में अध्यापन करना होता है, लिहाजा अत: उन्हें राजस्थान के बारे में स्वाभाविक रूप से जानकारी होना आवश्यक है। इसके लिए प्रश्न पत्र की विषयवस्तु इस प्रकार तैयार की जाए कि अभ्यर्थियों को राजस्थान के बारे में जानकारी हो।

बैठक में शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा सचिव मंजू राजपाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थिति थे।

Advertisement
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.