22 वर्षों के बाद पड़ रही दिल्ली में इतनी ठंड, 5.8 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को भी अत्यधिक ठंड की स्थिति बनी रही। सुबह चारों ओर घने कोहरे के साथ पारा 5.8 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का, जो मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री कम था। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग के अनुसार, साल 1997 के बाद से से यह दिसंबर सबसे ठंडा रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, ‘साल 1997 के बाद से अब तक दिसंबर महीने में सबसे लंबी अवधि के और सबसे सर्द दिन रिकॉर्ड किए गए हैं।’

मौसम विभाग ने कहा कि गुरुवार को भी ठंड बरकरार रहेगी और दिन ढलने के साथ मौसम और ज्यादा ठंडा हो जाएगा। गुरुवार को अधिकतम तापमान के 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। बुधवार को अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत से सात डिग्री कम था जबकि न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि औसत से तीन डिग्री कम था। सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि पड़ोसी नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी ठंड का कहर जारी है।

मौसम विभाग ने कहा कि 28 दिसंबर तक यहां ऐसी ही स्थिति रहेगी और इसके साथ ही सुबह और रात के समय घना कोहरा भी छाया रहेगा। राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को सुबह 8.30 दृश्यता 700 मीटर रही। उत्तर भारत के कई हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने के कारण लगभग 25 ट्रेनें देर से चलीं। राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता और मौसम अनुमान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, गुरुवार सुबह दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 258 दर्ज किया गया।

Advertisement
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.