वेस्टर्न डिस्टरबेंस से फिर होगी बारिश

लखनऊ। अक्टूबर का महीना शुरू हुए एक हफ्ते से ज्यादा का समय बीत चुका है। इन दिनों मानसून आमतौर वापस चला जाता है लेकिन कई राज्यों में अभी भी बादलों की अठखेलियों और बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी भी बारिश की संभावनाओं को नकारा नहीं जा सकता है। लखनऊ के आस-पास के इलाकों में अगले एक-दो दिन बाद मौसम और ज्यादा ठंडा हो सकता है। हालांकि विभाग के मुताबिक हवा में आर्द्रता का स्तर ज्यादा नहीं है। दिन में तेज धूप, सुबह और शाम हल्की ठंड की वजह से मौसमी बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है। मौसमी मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी भी हो रही है। सांस और निमोनिया के मरीज हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, रात को ठंड का मौसम रहेगा और अक्टूबर खत्म होते ही नवंबर शुरू में मौसम पूरी तरह बदल जाएगा। सितंबर में रिकॉर्डतोड़ बारिश के बाद भले ही अब दिन में तेज धूप होने लगी हो, लेकिन रात ठंड भी अच्छी खासी होने लगी है। प्रदेश के कई जिलों में अभी भी आसमान में छाई काली घटाओं की आवाजाही जारी है। जिससे किसानों के चेहरे पर परेशानी के भाव भी साफ दिख रहे हैं। हालांकि बीते एक-दो दिनों में गनीमत रही कि बारिश नहीं आई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अब मौसम में दिनों-दिन बदलाव होगा। अश्विन महीना चल रहा है। यूपी में हुई बारिश ने मौसम को एकदम से पलट दिया है। रात को ठंडक भी अपना अहसास करा रही है। आधी रात के बाद तो पंखे भी बंद किए जाने लगे हैं।

Loading...

वहीं मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक एक्टिव हुए वेस्टर्न डिस्टरबेंस से 11, 15 और 16 अक्टूबर को प्रदेश में बारिश की संभावना बढ़ी है। बंगाल की खाड़ी से आ रहे कम दबाव के क्षेत्र से उत्तर भारत में तेज हवाओं के साथ बारिश व ओलावृष्टि हो सकती है। इसके साथ ही मौसम बदलने से सुबह व शाम के समय ठंड बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार अभी मानसून और वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने के चलते अगले कुछ दिनों में रूक-रूककर बारिश होने की संभावना है। मानसून अक्टूबर में एक्टिव रहने के चलते साइक्लोन के साथ मानसूनी हवाओं का दौर जारी है। इसके चलते मौसम में बदलाव आया है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस इन हवाओं को सपोर्ट कर रहा है। यही वजह है कि इस बार मॉनसून तय समय से थोड़ा और आगे बढ़ गया है।

Loading...
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.