चेहरे की ताजगी बढ़ाएगा Rose water

लगभग हर किसी को चेहरे से रिलेटिड कोई न कोई छोटी मोटी समस्या होती ही है। पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अपने चेहरे का ज्यादा ख्याल रखती हैं। वैसे भी बदलते मौसम के चलते औरतों के चेहरे पर दाग, धब्बे और कील-मुहांसे निकलने लगते हैं। जिसके चलते इस दौरान त्वचा का ध्यान रखना ज्यादा जरुरी हो जाता है। आज हम आपको बताएंगे रोज वॉटर के फायदों के बारे में, जिससे न केवल आपकी स्किन की तमाम परेशानियां दूर होंगी साथ ही आपका चेहरा एक दम निखरा और साफ दिखेगा।
सुबह उठकर रोज वॉटर का इस्तेमाल
सबसे पहले तो सुबह उठकर रोज वॉटर के साथ चेहरे को साफ करने की रुटीन बनाएं। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपकी त्वचा साफ दिखने लगेगी। गुलाबजल को ठंडा करके चेहरे पर लगाने से स्किन के खुले छिद्र बंद होते हैं। जिससे ऑयली त्वचा की प्रॉब्लम सॉल्व होती है।
गुलाब जल और तिल का तेल
गुलाब की पंखुड़ियों की पेस्ट को तिल के तेल में मिलाएं। इसे चेहरे की स्किन पर लगाने से त्वचा मुलायम बनती है। आप इस पेस्ट की मदद से चेहरे की मसाज भी कर सकती हैं।
चंदन पाउडर
चंदन पाउडर में गुलाब जल मिक्स करके इसका पेस्ट अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक यूं ही लगा रहने दें। सूखने के बाद चेहरा सादे पानी के साथ धो लें। इससे चेहरे की कील मुंहासे दूर होंगे साथ ही आपके चेहरे पर नेचुरल फ्रेशनेस झलकेगी।
शहद और गुलाब जल
एक बड़े चम्मच शहद में 4 से 5 बूंदे ग्लिसरीन, नींबू का रस और गुलाबजल मिलाने के बाद इससे चेहरे की मसाज करें। 2 से 3 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे चेहरे पर 20-30 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। कुछ ही देर में चेहरे पर फेशियल जैसी चमक पाने का यह एक आसान तरीका है।
नहाने वाले पानी में गुलाब जल
हफ्ते में दो बार नहाने के पानी में गुलाब जल मिलाकर नहाने से बॉडी फ्रेश फील करती है। आप चाहें तो इस पानी से अपने बाल भी धो सकते हैं।
कच्चे दूध और गुलाब जल
जिन महिलाओं की त्वचा ड्राई होती है, रात को सोने से पहले कच्चे दूध में गुलाब जल डालकर चेहरे की मसाज करें। ऐसा रोजाना करने से चेहरे की ड्राइनेस कम होगी साथ ही साथ ही फेस के दाग-धब्बे दूर होंगे।

Loading...
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.