IND vs SA : टेस्ट मैच में एक बार फिर युवा शुभमन गिल के प्रदर्शन पर टिकी होंगी सभी की नजरें

भारत ए और दक्षिण अफ्रीका ए के बीच मंगलवार से खेले जाने वाले दूसरे और आखिरी अनौपचारिक टेस्ट मैच में एक बार फिर नजरें युवा शुभमन गिल के प्रदर्शन पर टिकी होंगी। भारत ए ने दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ अब तक दमदार प्रदर्शन किया है। टीम ने पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज4-1 से जीतने के बाद दो अनौपचारिक टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सात विकेट से अपने नाम किया। भारत ए की कोशिश दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ एक और जीत के साथ अपने अभियान को खत्म करने की होगी। इस मैच में भी 19 साल के गिल के प्रदर्शन पर नजरें होंगी जिन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में शुरू हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया है। गिल ने दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम का नेतृत्व करते हुए 90 रन की शानदार पारी खेली थी।

विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम के लिए चुने जाने के बाद पंजाब के इस युवा बल्लेबाज की कोशिश राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को सही सबित करने की होगी। सीरीज के दूसरे मुकाबले के लिए राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मौका दिया है। इस मुकाबले मे कप्तानी का दारोमदार गिल की जगह बंगाल के अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा पर होगा। टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर प्रियांक पांचाल और अभिमन्यु ईश्वरन को मौका मिला है। पांचाल और ईश्वरन पिछले काफी समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और दोनों राष्ट्रीय टेस्ट टीम में जगह बनाने की कोशिश में लगे हैं। चोट से वापसी के बाद वेस्टडंडीज दौरे के लिए चुने गये साहा को रिषभ पंत की मौजूदगी के कारण ड्रेसिंग रूम में बैठकर ही समय बिताना पड़ा।

Loading...

भारतीय विकेटों पर पंत के विकेटकीपिंग कौशल का परीक्षण नहीं हुआ है और ऐसे में साहा दमदार प्रदर्शन कर उन्हें चुनौती पेश करने की कोशिश करेंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में खेली गयी सीरीज के बाद से टीम से बाहर चल रहे करुण नायर के लिए दलीप ट्राॅफी काफी अच्छी रही थी और वह बड़ी पारी खेल कर राष्ट्रीय टीम के लिए एक बार फिर से दावा मजबूत करेंगे। यह देखना होगा कि अंगूठे में चोट के कारण पहले मैच से बाहर होने वाले तमिलनाडु के ऑलराउंडर विजय शंकर को इस मैच में मौका मिलता है या नहीं। नदीम, जलज सक्सेना और कृष्णप्पा गौतम की स्पिन तिकड़ी ने तिरूवनंतपुरम में खेले गए पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका ए को काफी परेशान किया था। अंतिम 11 में मौका मिलने पर तीनों एक बार फिर अपने प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे। पहले मैच में तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज ने भी प्रभावित किया था। मंगलवार से खेले जाने वाले टेस्ट के लिए उमेश यादव, कुलदीप यादव और आवेश खान को भारत ए की टीम में शामिल किया गया है ऐसे में अंतिम 11 में किसे मौका मिलता है यह देखना दिलचस्प होगा।

Loading...
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.