जुगनुओं की तरह चमकता है ये बीच

घूमने की प्लानिंग तो शुरू हो गई होगी क्योंकि आने वाले महिनों में काफी छुट्टीयां मिलेंगी। हिल स्टेशन या किसी रेगुलर जगह नहीं जाना चाहते हैं तो हम वो जगह बताने जा रहे हैं, जिसकी बुकिंग आप झट से कर लेंगे। भारत में अद्भुत प्राकृतिक खूबसूरती का पिटारा है जिसे जितना घूमेंगे कम है। बीच सुनते ही गोवा का ख्याल आता होगा या फिर मुंबई जाने का मन करता होगा। लेकिन इसके अलावा आप भव्य मंदिरों और समुद्रों के शहर भुवनेश्वर के ट्रिप पर जा सकते हैं। जहां चमकते हुए खूबसूरत बीच पर आप अपने दोस्तों के साथ बैठकर नई यादें बना सकते हैं।

ओडिशा का चांदीपुर तट 480 किलोमीटर से भी ज्यादा लंबी तट रेखा है। रात में चमकते तारों, जुगनूओं को तो देखा ही होगा। जुगनुओं के चमकने की प्रक्रिया को बैओलुमिनिसेंसे कहते हैं। जुगनूओं के अलावा भी कई जीव चमकते हैं। यही वजह है कि समुद्री तट भी रात में चमकते हैं। समुद्र में कई जीव हैं जो जुगनूओं की तरह ही चमकते हैं। कई बार वो तैर कर तट तक पहुंच जाते हैं और इस वजह से समुद्री तट भी चमकने लगते हैं। भीतरकनिका नेशनल पार्क में स्थित समुद्री तट पर रात में अद्भुत नजारा दिखता है। नीली लहरों की घटना केवल लक्षद्वीप के कवर्त्ती द्वीप में देखी गई थी। हाल ही में मुंबई के जुहू बीच पर नीली लहरें भी देखी गईं थीं।

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।