Friendship Day 2019 आज :नहीं रहता इस बीमारी का खतरा अगर हो फ्रेंड सर्किल अच्छा , जानें कैसे जिंदगी बचाती है दोस्ती

Friendship Day 2019  आज : अगस्त के पहले Sunday  को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इस साल यह मौका 4 अगस्त को आने वाला है। दोस्ती अकेला ऐसा रिश्ता होता है जो स्वार्थ से परे होता है। एक-दूसरे पर जान छिड़ने वाले और दोस्त के लिए कुछ भी कर गुजरने वालों के लिए यह दिन बेहद खास होता है। दोस्तों से जिंदगी से खुशहाल होती है, यह कहावत तो हम सभी ने सुनी होगी। मगर हम यह नहीं जानते थे कि दोस्ती हमें कुछ गंभीर रोगों से भी बचाती है और यह बात वैज्ञानिक तौर पर साबित भी हो चुका है।

इसलिए लंबी जिंदगी पाने के लिए दोस्त बनाइए। वो भी एक या दो नहीं बल्कि दोस्तों का एक बड़ा ग्रुप होना चाहिए। जिनका सोशल सर्किल बड़ा और अच्छा होता है, उनकी उम्र अकेले रहने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा होती है। एक्सरसाइज की तुलना में उम्र दो गुना लंबी हो जाती है।

सेहत और दोस्ती का गजब कनेक्शन
हैरान होने वाली बात नहीं है। बीते साल हुए एक शोध में यह बात साबित हुई है कि बड़ा या अच्छा फ्रेंड सर्किल अच्छी सेहत की भी गारंटी देता है। इस रिसर्च में कहा गया था कि फ्रेंड सर्किल अच्छा या बड़ा होने से उम्र के साथ याद्दाश्त की कमी यानी डिमेंशिया की आशंका कम होती है। व्यक्ति सेहतमंद रहता है। हॉर्मोन संतुलित रहने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहता है। इससे दिल और दिमाग दोनों स्वस्थ रहते हैं।

दोस्ती में न गिनें नंबर 
बहुत सारे दोस्त बनाएं ताकि मन की बात किसी से भी शेयर कर सकें। जिनसे विचार मिलते हैं, उनसे जरूरत पड़ने पर मदद लें। हिचकिचाएं नहीं। मदद मांगने और मदद करने से रिश्ते मजबूत होते हैं दुख-सुख में साथ रहें, हेल्प करें।

एंग्जाइटी और डिप्रेशन होगा कम 
दोस्तों के साथ रहने से सेंस ऑफ सिक्योरिटी बनी रहती है। दोस्तों से बार-बार मिलने पर मन की बातें शेयर करते हैं। दोस्तों के साथ बहस करने से राहत महसूस होती है। इससे मेंटल ग्रोथ होती और भावनात्मक जुड़ाव आता है। बार-बार मिलने से एंग्जाइटी और डिप्रेशन कम होता है। स्ट्रेस से संबंधित डायबिटीज, थायरॉइड और दिल की बीमारी होने की संभावना कम होती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे आयु लंबी होती है।

 

Advertisement
Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.