दिल्ली-एनसीआर में आज भी मौसम हुआ मेहरबान,जानें आपके राज्य में कब होगी वर्षा

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश
चंडीगढ़ और पंजाब के कई हिस्सों में मॉनसून से पहले बारिश हुई जिसकी वजह से लोगों को भयानक गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में 29 मिमी बारिश बृहस्पतिवार सुबह में हुई जबकि मोहाली और पंचकुला में भी बारिश दर्ज की गई. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अधिकतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया. वहीं पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से तापमान औसत से अधिक था. उन्होंने बताया कि हरियाणा के अंबाला में 3.4 मिमी बारिश दर्ज की गई जबकि पंजाब के लुधियाना में 4.5 मिमी बारिश हुई.
बिहार में बदली छाई, बारिश के आसार
बिहार की राजधानी पटना तथा आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार को बादल छाए हुए हैं तथा मौसम विभाग ने बारिश के आसार जताए हैं. इस बीच पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. पटना का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि राज्य के कई हिस्सों में अगले एक-दो दिनों में हल्की बारिश हो सकती है, परंतु झमाझम बारिश के लिए लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा.  इस दौरान, राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्के बादल छाए रहेंगे और इन हिस्सों में उमसभरी गर्मी का दौर जारी रहेगा. बिहार के अन्य शहरों में, गुरुवार को भागलपुर का न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस, गया का 26.6 डिग्री तथा पूर्णिया का 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटे के दौरान भागलपुर में 21.90 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. पटना का गुरुवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है.
राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में बारिश का दौर जारी
राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की और एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई वहीं पश्चिमी हिस्सों के कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान प्रतापगढ़ में 14 सेंटीमीटर, डूंगरपुर जिले के आसपुर में 14 सेंटीमीटर, बांसवाड़ा के लाहोरिया में 11 सेंटीमीटर, छोटीसादडी 10 सेंटीमीटर, साबला 9 सेंटीमीटर, धारियावाड 9 सेंटीमीटर, शाहबाद में 8 सेंटीमीटर, बांसवाडा में 8 सेंटीमीटर, जगपुरा में 8 सेंटीमीटर, आरनोद में 8 सेंटीमीटर, निथुआ 7 सेंटीमीटर, लाडपुरा 7 सेंटीमीटर,केसरपुरा 7 सेंटीमीटर, दुर्गापुर तहसील में 7 सेंटीमीटर, घाटोल में 7 सेंटीमीटर, निम्बाहेडा में 7 सेंटीमीटर, कोटा में 7 सेंटीमीटर सागवाडा में 7 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. वहीं आज सुबह से शाम तक डबोक में 18.7 मिलीमीटर, चूरू में 0.8 मिलीमीटर, कोटा में 0.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के सरिचामशिल गांव में अचानक बाढ़ आ गई. पिछले 24 घंटों के दौरान इस पहाड़ी राज्य में भारी बारिश के साथ मॉनसून ने रफ्तार पकड़ी है. अधिकारियों ने कहा है कि अगस्त के दौरान अगस्तमुनि ब्लॉक के सरिचामशिल गांव में बाढ़ से जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ. स्थिति का आकलन करने के लिए जिला प्रशासन की एक टीम गांव में गई है. गंगोत्री के पास बारिश की वजह से भूस्खलन हो गया जिससे गंगोत्री राजमार्ग कुछ घंटों के लिए बाधित रहा. हालांकि उत्तरकाशी जिले के पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट ने कहा कि श्रमिकों द्वारा राजमार्ग को साफ कर दिया गया है. मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश की चेतावनी दी है. देहरादून और आसपास के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश हुई जिसके बाद राज्य की राजधानी के कई निचले इलाकों में बाढ़ आ गई. पिछले कुछ घंटों में चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों से भी भारी बारिश की खबरें आई हैं.

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह samayduniya7@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।